प्रदेश में अच्छी बारिश होने से खिल उठे किसानों के चहरे

खबरें अभी तक। प्रदेश में इस बार अच्छी बारिश होने से किसानों के चहरे खिल उठे है, किसानों का कहना है की प्रदेश भर में हो रही अच्छी बारिश के चलते इस बार गेहूं की फसल में बढ़ोतरी होने के आसार है। किसानों ने बताया कि गेहूं के साथ साथ और फसलों जैसे प्याज, लहुसन इत्यादि की पैदाबार में भी इस बार इजाफा होगा, आप को बता दें कि हिमाचल प्रदेश पहाड़ी राज्य होने के चलते यह राज्य ज्यादा तर फसलो कि पैदावार के लिए किसान बारिश पर ही निर्भर रहते है।

बता दें क़ि पिछले दो दिन से हिमाचल में हो रही अच्छी बारिश के बाद किसान काफ़ी खुश नज़र आ रहे हैं। बारिश ने उनकी मेहनत पर चार चाँद लगा दिये हैं। किसानो को पूरी उम्मीद व विश्वाश है कि इस बार उनकी गेंहू की फसल के साथ ही सब्जियां, टमाटर ,गोभी, हरा मटर,शिमला मिर्च आदि की भी अच्छी पैदावार होगी।

हलांकि दूसरी तरफ किसान अपनी फसलों को लेकर चिन्तित भी है उनका कहना है कि हम खेतों में जाकर दिन भर अपना पसीना बहाते है और दिन रात अपनी फसलों कि देख रेख करते है, लेकिन आवारा पशु ,जंगली जानवरों और बन्दरों द्वारा किसानों की फसलों को उजाड़ दिया जाता है और जिससे उन्हें नुक्सान भी झेलना पड़ता है, जिस कारण किसानों को दिन रात अपनी फसलों की सम्भाल करनी पड़ती है। प्रदेश सरकार को इस के बारे गम्भीरता से सोचना चहिये और कोई ठोस हल निकलना चहिये ।