‘सरकार ने कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए 1 जनवरी 2019 से 4 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता दिया’

ख़बरें अभी तक। हिमाचल विधानसभा बजट सत्र 2020: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त कार्य कर रही है। पर्यटन नीति को अधिसूचित किया गया है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत 40 हजार से बढ़ाकर 51 हजार किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायकों का मानदेय भी बढ़ाया गया है। समाज के पिछड़े वर्ग के विकास के लिए सरकार वचनबद्ध है। नए मकान बनाने और मरमत करने के लिए सरकार मदद कर रही है। प्रधानमंत्री मानदेय जन धन योजना को भी प्रदेश में शुरु किया गया है।

संस्कृत भाषा को दूसरी राजभाषा का दर्जा किया गया है। प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के अंतर्गत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में खेल मैदान विकसित करने के लिए 6 करोड़ 80 लाख का बजट रखा है जिसमें से अढ़ाई करोड़ खर्च कर लिया गया है। आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से 49 हजार 685 लोगों का निशुल्क चिकित्सा सहायता दी गई है। गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों की आर्थिक सहायता करने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष का गठन किया गया है।

जिसमें 312 लाभार्थियों को 5 करोड़ 75 लाख की वित्तीय सहायता दी गई है। सहारा योजना के माध्यम से गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 3 हजार लोगों को 2 हजार रुपये प्रति माह दिया जा रहा है।प्रदेश में डॉक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए सरकारी व निजी क्षेत्र में एमबीबीएस की 870 सीटें और स्नातकोत्तर स्तर की 253 सीटें आबंटित की गई है। वित्त वर्ष में 538 चिकित्सा अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

सरकार ने एक बूटा बेटी के नाम योजना शुरू की है योजना के अंतर्गत प्रदेश में पैदा होने वाली बेटियों के परिजनों को 5 वानिकी प्रजाति के लंबे पौधे एवम उनके रख रखाव के लिए एक किट दी जा रही है। केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के प्रदेश में 54 शहरी स्थानीय निकायों में 53 को भारत सरकार ने खुला शौच मुक्त प्रमाणित किया है मिशन के अंतर्गत इस वर्ष प्रदेश के शहरों में 1 हजार 190 व्यक्तिगत घरेलू शौचालय का निर्माण किया गया है।

सरकार ने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत 179 स्वयं सहायता समूहों और 2 क्षेत्र स्तरीय फेडरेशन का गठन किया गया है स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत 125 लाभार्थी को  लाभान्वित किया गया है। स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शिमला शहर को 34 करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध करवाई गई है।

सरकार ने कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए 1 जनवरी 2019 से 4 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता दिया है। नई पेंशन प्रणाली के तहत सरकार के अंशदान को 10 से बढ़ाकर 14 फीसदी किया गया है। सरकार ने विभिन्न विभागों में अलग अलग श्रेणियों के 4 हजार 278 को सृजित करने और 15 हजार 315 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की है जबकि 4 हजार पद एचआरटीसी में भरने की स्वीकृति दी गयी है। राज्यपाल का अभिभाषण 2 घंटा 10 मिनट तक चला।