हरियाणा विधानसभा बजट सत्र का आज तीसरा दिन, देखिए पल-पल की अपडेट

ख़बरें अभी तक। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का आज तीसरा दिन, सदन में नैना चौटाला ने उपमुख्यमंत्री से पूछा सवाल, बाढड़ा शहर में बाईपास निर्मित करने का क्या कोई प्रस्ताव सरकार के पास विचारधीन है या नहीं और यदि है तो कब तक निर्मित किए जाने की संभावना है ? नैना चौटाला के सवाल पर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का जवाब- फिलहाल बाढड़ा बाईपास की डीपीआर एनएचआई को भेजी हुई है अगर वहां मंजूर नहीं होता तो पीडब्ल्यूडी टेकअप कर लेगा इस काम को।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

हरियाणा में 1800 की जनसंख्या पर 1डॉक्टर है, मेडिकल कॉलेज खोलने पर प्रधानमंत्री जोर दे रहे है, 447 मेडिकल ऑफिसर्स की भर्ती 1 मार्च को रिटर्न टेस्ट होगा, मार्च के मध्य में डॉक्टरो की भर्ती हो जाएगी, मुख्यमंत्री ने इजाजत दी है जैसे ही सीट खाली होगी वहां एडहॉक डॉक्टर भर्ती किये जायेंगे, 342 एडहॉक भर्ती की जाएगी , 85 हजार एमबीबीएस , 3 साल के एक्सपीरियंस को डेढ़ लाख रुपये देंगे। हम नियम बनाने जा रहे है फार्म पर हस्ताक्षर करना होगा कि जो भी एमबीबीएस करेगा उसको शर्तिया 2 साल तक हरियाणा में सेवा देनी होगी ऐसा करने से 1600 डॉक्टर मिलेंगे। विज कांग्रेस विधायक शमशेर गोगी के सवाल का जवाब दे रहे थे।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने दी सदन में जानकरी
सिरसा जिले की गौ शालाओं में वर्ष 2019-20 के दौरान 4368 गायों की मौत हुई है
सिरसा जिले में 122 पंजीकृत और 20 अपंजीकृत गौशालाएं हैं

CHANDIGARH SESSION UPDATE

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला: किसी भी अस्पताल में डॉक्टरों की सीट खाली होगी तो उस पर तुरंत प्रभाव से सीएमओ अस्थायी नियुक्ति कर सकेंगे। ये नियुक्तियां पैकेज के आधार पर होंगी। एमबीबीएस को 85 हजार रुपये प्रतिमाह और तीन साल का अनुभव रखने वाले विशेषज्ञ डॉक्टर को डेढ़ लाख रुपये प्रति माह दिया जाएगा। अब हरियाणा के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को शथप पत्र देना होगा कि वे पढ़ाई पूरी करने के बाद दो साल तक हरियाणा के अस्पतालों में नौकरी करेंगे। इससे हरियाणा में एक वर्ष में 1600 डॉक्टर मिल जाएंगे। सदन में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दिया जवाब।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

सदन में प्रश्नकाल जारी, महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह ने पूछा सवाल, सरकार नारनौल से भिवानी तक बनने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 148बी के चार फोर लेन बनाने का काम रोक दिया है अगर सरकार ने काम रोका है तो दोबारा कब तक शुरू होने की संभावना है, इसका काम कब तक पूरा होगा? इस पर जवाब देते हुए उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि भिवानी से चरखी दादरी के समीप पड़ने वाले गांव मंडोला तक राजमार्ग का चार लेन बनाने का काम 25 सितंबर 2019 को पूरा हो चुका है।

मंडोला से नारनौल तक राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में आता है और इस इलाके में एनएचआई की ओर से 4 लेन बनाने का काम नहीं किया जा रहा। डिप्टी सीएम ने कहा इस मामले में सरकार ने NHAI को पत्र लिखा है उसके जवाब आने पर ही काम शुरू होगा।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

तोशाम से कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने सिंचाई नहरों की सफाई का मुद्दा उठाया उन्होंने कहा कि नहरों की समय पर सफाई नहीं होने पर सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल रहा है।

इस पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा जरूरत पड़ने पर प्रदेश की नहरों की सफाई की जा रही है। वर्तमान में हरियाणा का कोई भी ऐसा चैनल नहीं है जहां पर जरूरत के हिसाब से सफाई नहीं हुई हो। किरन चौधरी ने मुख्यमंत्री से समय पर नहरो के सफाई की व्यवस्था बनाने की अपील की ताकि किसानों की दिक्कतें ना हो

CHANDIGARH SESSION UPDATE

गोहाना से विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेसी विधायक जगबीर मालिक ने उठाया कई गांवों में स्वच्छ और पर्याप्त पानी की आपूर्ति न होने का मुद्दा, हॉस्पिटल पीने के पानी के चलते होने वाली बीमारियों से भरे है, 10महीने में रेनोवेशन होने की बात कर रहे है तब तक परेशानी लोगों को उठानी पड़ेगी, पाइप लाइन की वजह से कई गांवों में पानी नहीं पहुँच रहा है- जगबीर मालिक, मंत्री बनवारी लाल ने दिया जवाब गांवो को मिलने वाले पानी का प्रति व्यक्ति आपूर्ति का रखा आंकड़ा, जगबीर मालिक ने कहा आंकड़े गलत है, जिस पर मंत्री बनवारी लाल ने कहा विधायक अधिकारियों के साथ कर सकते है कभी भी निरीक्षण

CHANDIGARH SESSION UPDATE

विधानसभा में प्रश्नकाल, नारायणगढ़ से कांग्रेस विधायक शैली चौधरी ने नारायणगढ़ शुगर मिल पर किसानों के बकाया की जानकारी मांगी। इस पर कृषिमंत्री जेपी दलाल ने कहा कि शुगर मिल पर 2018-19 का कोई बकाया नही है पिराई सीजन 2018-19 के लिये मिल को 35 करोड़ अग्रिम दिए है। इसमें से 30 करोड़ का भुगतान हो चुका है। बाकी 5 करोड़ का भुगतान 17 मार्च तक हो जाएगा। इस पर एमएलए शैली ने कहा कि चेक तो मिल जाते है। लेकिन भुगतान नहीं होता।

अमरजीत ढांडा ने जुलाना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कई गांवों में पीने के पानी की कमी का मुद्दा उठाया। मंत्री बनवारी लाल ने दिया जवाब कहा गर्मियों के दौरान तीन गांवो पदाना, निदाना व निदानी में कच्चे पानी की कमी हो जाती है। सुंदर ब्रांच नहर से गांव पदाना, निदाना व निदानी में नहरी पानी उपलब्ध कराने का कार्य 3420.50 लाख रुपये की अनुमानित लागत से प्रगति पर है जोकि 30 जून 2020 तक पूरा होने की संभावना है। इस कार्य के निष्पादन के बाद इन गांवों में पीने के पानी की समस्या का निवारण हो जाएगा।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

सदन में विपक्ष की मांग पर शून्यकाल शुरू- कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने औद्योगिक सुरक्षा बल के कर्मचारियों को फिर से बहाल करने का मुद्दा उठाया, इस पर सदन में हुआ हंगामा, किरण चौधरी ने कहा पिछली बार सदन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों को फिर से बहाल करने का आश्वासन दिया था।

इस पर अनिल विज ने टोका टिप्पणी की, विज ने कहा कि किरण चौधरी यह भी कहे कि हुड्डा सरकार ने उन्हें गलत हटाया था, किरण माने एक बड़ी गलती थी और औधोगिक सुरक्षा बल के जवानों का जीवन नरक बना दिया था फिर सरकार सोचेगी।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

सीएम मनोहर लाल का सदन में बयान, शून्य काल मे भी मर्यादाएं रखनी चाहिए, औधोगिक सुरक्षा बलों को क्यों हटाया गया इस पर चर्चा चल रही है। लेकिन शून्य काल मे राजनीति नहीं होनी चाहिए। हमने ऐसे सभी औधोगिक सुरक्षा बल को लगाने का आश्वासन दिया है। मैं अपने संबोधन में इसका जवाब दूंगा।

किरण चौधरी ने सदन में हटाये गए औधोगिक सुरक्षा को दोबारा नियुक्त करने पर पूछा था सवाल। इस सवाल पर विज ने पलटवार कर पूछा था कि इन लोगों को कांग्रेस सरकार के दौरान भूपेंद्र हुड्डा ने इन्हें क्यों हटाया था। इस मुद्दे पर विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच हंगामे के बाद सीएम ने दिया था बयान, सदन में शून्यकाल हुआ खत्म, सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू

CHANDIGARH SESSION UPDATE

कांग्रेसी विधायक बीबी बतरा ने उठाया शुगर मिलों में धांधली का मामला, वहीं पानीपत शुगर मिल का मामला उठाते हुए कहा कि 1800 टन से बढ़ाकर 5000 टन कपेस्टि कर दी गई जबकि गन्ने के किसानों की पेमेंट नहीं हुई। कैथल में गन्ने के तोल में कांटे में गबड़बड़ी कर किसानों को नुकसान पहुंचाकर अपनी जेब भरी।

बत्रा ने पूर्व सहकारिता मंत्री पर साधा निशाना, पूर्व मंत्री को शीरे का टेंडर दिया गया और उनकों वही महकमा दे दिया गया जिसका उनका बिजनेस था। पहले 25 मार्च 2018 को 185 रुपये के रेट से दिया गया। इसके बाद मंत्री की फर्म को 32 लाख टन का टेंडर 167 रुपये प्रति क्विंटल में दिया गया। इसी  फर्म को एक और टेंडर 116 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से दे दिया गया।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

तीसरा टेंडर इसी कंपनी को 1.20 करोड़ टन का टेंडर 156 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से दे दिया गया। माल उठाने के लिए 90 दिन दिए जाने थे जबकि 165 दिन दिए गए। बीबी बत्रा ने कहा बड़े घोटाले हुए है जिसमे समय तय कर जांच की जानी चाहिए।

राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा जारी

नारायणगढ़ से कांग्रेस विधायक शैली चौधरी को बोलने का मौका दिया जाने पर कांग्रेस के ही विधायक गीता भुक्कल और आफताब अहमद ने उठाए सवाल। कहा उन्हें भी बोलने का मौका दिया जाए। इस पर डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि नए सदस्यों को भी बोलने दिया जाए

गीता भुक्कल ने अभिभषण पर चर्चा के दौरान चर्चा करवाये जाने पर जाहिर की नाराजगी, कहा हमारे हकों पर डाका न डालें, हमने आज लिस्ट सौंपी है उसे देखें, दुष्यंत चौटाला ने साधा निशाना कहा आपकी पार्टी में मतभेद है। सदन में हुआ हंगामा, डिप्टी स्पीकर ने कहा कांग्रेस की कल दी गई लिस्ट पर चर्चा करवाई जा रही है। अगर आज की लिस्ट पर चर्चा चाहते है तो उस पर चर्चा करवा लेंगे।

CHANDIGARH SESSION UPDATE

सीएम मनोहर लाल और नेता प्रतिपक्ष भूपेंदर सिंह हुड्डा के बीच एक्साइज पॉलिसी को लेकर वाद विवाद, एक्साइज पॉलिसी पर सीएम ने कहा कि ये कांग्रेस सरकार के दौरान ही बनाई गई थी हमने तो इसमें सुधार किया है। इस पर हुड्डा ने कहा सारे हमारे किये हुए काम कर रहे हो तो हमे ही उधर बैठा दो। इसके जवाब में सीएम ने कहा आपके किये हुए सारे काम अगर बता दिए तो कहीं के नहीं रहोगे हुड्डा साहब। सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक स्थगित