मोटर व्हीकल एक्ट के तहत परिवहन विभाग के फंसे करोड़ो रूपये

खबरें अभी तक। जिला कुल्लू में मोटर व्हीकल एक्ट के तहत परिवहन विभाग का करोड़ों रुपए फस गया है। अब इन पैसों की उगाही के लिए परिवहन विभाग भी सख्त हो गया है। मोटर व्हीकल एक्ट के तहत डिफाल्टर के पास 5 करोड़ से अधिक की राशि फंसी हुई है और अब ऐसे डिफाल्टरों को विभाग द्वारा नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं। अगर नोटिस के बाद भी डिफाल्टर टैक्स का पैसा परिवहन विभाग के पास जमा नहीं करवाते हैं तो डिफाल्टर की जमीन को कुर्क करने के बारे में भी विभाग कार्यवाही शुरु कर देगा। गौर रहे कि जिला कुल्लू में मोटर व्हीकल एक्ट के तहत परमिट व अन्य नियमों के तहत वाहन मालिकों को परिवहन विभाग को टैक्स अदा करना होता है।

लेकिन कई वाहन मालिक ऐसे हैं जिन्होंने एक बार ही परमिट की फीस अदा की और उसके बाद वह बिना परमिट के ही विभिन्न रूटों पर अपनी बसों, जीपों व टैक्सियों को चला रहे हैं। जिस कारण परिवहन विभाग को भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। अब टैक्स की बढ़ती राशि को देखकर परिवहन विभाग भी सख्त हो गया है और डिफाल्टर को नोटिस भी भेजे जा रहे हैं। हालांकि कुछ डिफाल्टर नोटिस आने के बाद विभाग के पास टैक्स का पैसा भी जमा करवा दिया है लेकिन अभी भी कई ऐसे डिफाल्टर मौजूद है जिन्होंने टैक्स का एक रुपया भी परिवहन विभाग के पास जमा नहीं करवाया है।

वहीं नियमों के अनुसार अगर डिफाल्टर तय समय पर टैक्स की राशि जमा नहीं करवाते हैं तो विभाग उनकी जमीन जायदाद की कुर्की के लिए भी कार्यवाही अमल में ला सकता है। डॉ अमित गुलेरिया ने बताया कि डिफाल्टर को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। नोटिस जारी होने के बाद अभी तक 5 लाख से अधिक रुपए का टैक्स विभाग के पास डिफाल्टर द्वारा जमा करवा दिया गया है। डिफाल्टरों से आग्रह किया गया है कि अपना टैक्स का पैसा विभाग के पास जमा करवा दें वरना उन पर सख्ती से कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।