राकेट के जरिए मंगल ग्रह पर गई अरबपति एलन मुस्क की कार ने भटका रास्ता

खबरें अभी तक। रॉकेट के जरिए मंगल ग्रह के लिए रवाना की गई अरबपति एलन मुस्क की कार अपना रास्ता भटक गई है और वह गलत दिशा में मुड़ गई है. इस कार को एक दिन पहले ही लॉन्च किया गया था. हालांकि इसकी लॉन्चिंग कई बार टल चुकी थी.

मंगल ग्रह की कक्षा में स्पेसएक्स नाम की एक कंपनी की ओर से भेजे गए रॉकेट के साथ गई स्पोर्ट्स कार अपना रास्ता भटक गई है. फाल्कन हैवी नाम के रॉकेट के साथ भेजी गई टेस्ला कार को इस रॉकेट से निकलकर मंगल और पृथ्वी के बीच की कक्षा में स्थापित होना था, लेकिन यह कार उस समय फंस गई जब उसे रॉकेट से निकलना था और फिर गलत रास्ते पर चली गई.

मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक स्पेसएक्स की ओर से लॉन्च फाल्कन हैवी रॉकेट का वजन लगभग 64 मीट्रिक टन है और यह दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है. इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लंबाई करीब 70 मीटर है. यह रॉकेट 23 मंजिला ऊंची इमारत के बराबर है.

अंतरिक्ष इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी निजी कंपनी ने सरकारी मदद के बगैर बड़ा रॉकेट बनाया. नासा के एटलस v के बाद इसे सबसे ज्यादा शक्तिशाली रॉकेट माना जा रहा है.

अगर यह अपने मिशन में कामयाब रहा तो भविष्य में स्पेसएक्स एयरफोर्स की सेटलाइट्स को अंतरिक्ष तक पहुंचाने में मदद कर सकता है जो कि फॉल्कन 9 के लिए भारी होती है. इतना ही नहीं इससे नासा को भी मदद मिल सकती है. यह इतना भारी है कि एक कार्गो भी इसके जरिए भेजा जा सकता है.

स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा कि यह कार अब अन्य छोटे ग्रहों के पास है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस कार को पुश करने के लिए जिस ईंधन का विस्फोट किया जाना था, उसका धमाका इतना तेज था कि यह कार अपने तय रूट से अलग चली गई. कार के रूट में बदलाव होना स्पेसएक्स के लिए भी चिंता का विषय है.