उत्तर कोरिया बना विश्व स्तरीय सैन्य महाशक्ति, पूरी दुनिया से टक्कर लेने को तैयार

खबरें अभी तक। अमेरिका समेत वैश्विक समुदाय के प्रतिबंधों की धज्जियां उड़ाकर परमाणु और मिसाइल परीक्षण करने वाला उत्तर कोरिया विश्व स्तरीय सैन्य महाशक्ति (world class military power) बन गया है. अगर अब किसी ने उससे टकराने की कोशिश की, तो उसको मुंह की खानी पड़ेगी. यह दावा उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन ने किया है.

दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक की ओपेनिंग सेरेमनी से एक दिन पहले किम जोंग-उन की यह घोषणा सामने आई है. इस ओलंपिक के मद्देनजर किम जोंग-उन की बहन भी दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगी. गुरुवार को उत्तर कोरिया के किम द्वितीय सुंग स्क्वायर में दर्शकों को संबोधित करते हुए तानाशाह किम ने कहा कि हम दुनिया से टक्कर लेने के लिए विश्व स्तरीय सैन्य महाशक्ति बन गए हैं. किन जोंग-उन ने सैन्य परेड का निरीक्षण करने के बाद यह घोषणा की.

हाल ही में उत्तर कोरिया ने अमेरिका समेत विश्व समुदाय की चेतावनी और प्रतिबंधों को दरकिनार करके लगातार परमाणु और मिसाइल परीक्षण किया था. इस दरम्यान उत्तर कोरिया की सैन्य ताकत में जबरदस्त इजाफा हुआ. उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम की इस घोषणा ने अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया समेत दुनिया के कई देशों की चिंता बढ़ा दी है. हाल ही में उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तीखी बयानबाजी देखने को मिली थी.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन के बीच जुबानी जंग ने दोनों देशों के रिश्तों को और खराब कर दिया. अमेरिका हर हाल में उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकना चाहता है, लेकिन उत्तर कोरिया किसी भी कीमत पर इसके लिए तैयार नहीं है.