जींद: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया आधुनिक स्किल लैब का उद्घाटन

ख़बरें अभी तक। अब हरियाणा के सरकारी स्कूलों के बच्चे भी हाई टेक होंगे। प्रदेश के 100 सरकारी स्कूलों में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान, KEDMAN, NSDC और हरियाणा सरकार के सहयोग से 9वीं से लेकर 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिए स्कूलों में आधुनिक स्किल लैब स्थापित की जा रही है।

आज इसी कड़ी में जींद के झांज कलां स्थित सरकारी सीनियर सेकेंड्री स्कूल में स्किल लैब स्थापित की गई है। इससे नौवीं से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं को आईटी, आईटीईएस और ब्यूटी एंड वेलनेस पढ़ने का मौका मिलेगा। लैब का उद्घाटन हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया।

इस दौरान एनएसडीसी के सीएसआर सीनीयर हेड वेंकटेश सर्वसिद्धी, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, केडमैन के सीईओ राजीव माथुर, स्कूल की प्रिंसिपल विनीता गुप्ता समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

दुष्यंत चौटाला ने एनएसडीसी, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान और स्कैप्सकोलन एजुकेशन की ओर से झांज कलां के सरकारी स्कूल में स्किल लैब स्थापित करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने बताया, उनका सपना है कि हरियाणा का हर छात्र स्किल्ड हो ताकि वह अच्छी नौकरी पाकर अपने सपने पूरे कर सकें।

डॉ. प्रशांत भल्ला ने जानकारी दी:“हरियाणा के चिन्हित स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं, नागरिक कार्यों, आईटी उपकरणों द्वारा निवेश के साथ अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं बनाई जा रही हैं ताकि छात्रों को कार्यक्रम से बेहतरीन परिणाम मिल सके। KEDMan 9 से 12 वीं कक्षा के लिए खुदरा, सौंदर्य और कल्याण और आईटी/आईटीईएस क्षेत्रों में छह नौकरी की भूमिकाओं के लिए डिजीटल सामग्री विकसित कर रहा है।”

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में 100 स्कूलों में एक पायलट प्रोजेक्ट NSDC & KEDMan SkillEd India Ltd. (केडमैन- कुंस्कैप्सकोलन एजुकेशन और मानव रचना शैक्षणिक संस्थान का ज्वाइंट वेंचर) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इसी तरह की प्रयोगशालाओं का उद्घाटन करनाल, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, पलवल, कार्टरपुरी और फरीदाबाद सहित पूरे हरियाणा में प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया गया है।