ऑटो एक्सपो 2020 में दिखी नई फोर्स गुरखा,जानें इसके नए फीचर्स

ख़बरें अभी तक। ऑटो एक्सपो 2020 में फोर्स मोटर्स ने अपनी गुरखा ऑफ-रोडिंग एसयूवी के नए वर्ज़न को शोकेस किया है। कंपनी ने इसकी स्टाइलिंग में काफी बदलाव किए हैं। जिससे यह पहले के कंपेरिजन में ओर ज्यादा एटरेक्टिव लग रही है। वहीं कंपनी ने गुरखा के बोक्सी-लेआउट को बरक़रार रखते हुए इसे प्रीमियम लुक देने की एक अच्छी कोशिश की है। नई गुरखा की हेडलाइट में एलईडी एलिमेंट्स दिए गए हैं जो इसकी फ्रंट स्टीलिंग को बेहद खरतरनाक वाला ऑव्शम लुक दें रही है। कार के बम्पर और ग्रिल की डिज़ाइन भी एकदम नई है। फिलहाल, इसके स्नोर्कल में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अगर आप इसे साइड से देखते है तो शायद आपको लगे की इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन इसकी रूफलाइन पर गौर फरमाएंगे तो पाएंगे की ये अब सीधी (स्ट्रैट) है। वहीं, पहले इसमें ऊपर की ओर उठती रूफलाइन मिलती थी। इन सबसे अलग अब इसके पैसेंजर कम्पार्टमेंट में लगा विंडो गिलास सिंगल पीस में दिया गया है। जो इसको काफी मॉडर्न लुक दें रही है। वहीं, पहले ये दो हिस्सों में आता है। कुछ ऐसा ही बदलाव आपको इसके साइड रियर गिलास में भी देखने को भी मिलेंगे।

बता दें कि फोर्स ने गुरखा के बॉडी पैनल्स को भी अपडेट किया है। वैसे नए क्रैश टेस्ट नॉर्म्स और पेडेस्ट्राइन सेफ्टी नॉर्म्स के चलते ऐसा करना जरुरी भी था।नई गुरखा में 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। जिसके एक पार्ट पर ऑरेंज कलर हाईलाइट भी किया गया है। इसमें 245/75 आर16 सेक्शन नॉबी टायर्स लगे हुए नजर आ रहे हैं। जानकारी दें दें कि मौजूदा मॉडल की तरह नई गुरखा में भी यह अलॉय व्हील्स केवल एक्सेसरीज के रूप में ही दिए गए है।

बता दें कि फोर्स गुरखा का डैशबोर्ड भी एकदम नया है। वहीं इसकी ब्लैक-ब्राउन थीम वाकई गजब ढ़ा रही है। कंपनी ने इसको आफ्टरमार्केट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट से लैस किया है। इससे अलग गुरखा में पहली बार ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स भी दिए गए हैं। इसकी सेकंड रो में दो पैसेंजर्स के लिए अलग-अलग सीट्स दी गई है।वहीं, इसके बूट में भी दो जम्प सीट्स दी जाएगी।कंपनी ने गुरखा के इंजन को पेश नहीं किया है। लेकिन इसमें 2.6-लीटर बीएस6 डीजल इंजन दिया गया है। जो कि 90पीएस की पावर और 280एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पहले की तरह यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और लौ-रेंज ट्रांसफर केस के साथ उपलब्ध होगा।

वहीं इसमें फ्रंट और रियर डिफरेंशियल के कंट्रोल्स गियरबॉक्स के पास ही दिए गए है। खास बात तो ये है कि पहली बार अब गुरखा में पावर विंडोज भी दी गई हैं। जिसके कंट्रोल्स भी गियरबॉक्स के पास भी दिए गए हैं।इसमें कन्वेंशनल टेललैम्प्स दिए गए हैं लेकिन इसके रिफ्लेक्टर से ऐसा लगता है कि इसमें एलईडी एलिमेंट्स भी होंगे।इसके रियर डोर के नीचे एक स्टेप दी गई है। जिससे कार में आसानी से चढ़ा और उतरा जा सकेंगा। इसके साइड में टॉ-हुक भी दिया गया है जिससे किसी अन्य व्हीकल को खींचा जा सकें। नई फोर्स गुरखा को अप्रैल 2020 से पहले लॉन्च किए जानें की संभावना है।