मारुति ​लॉन्च करेगी स्ट्रॉन्ग हायब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स,जानें इनसे जुड़ी अहम जानकारियां

ख़बरें अभी तक। ऑटो एक्सपो 2020 में वैसे तो कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपनी हाई प्रोफाइल कार से लेकर सस्ती व किफायती कारों को पेश किया।वहीं इस कड़ी में मारुति द्वारा फ्यूचूरो ई-कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाने के साथ ही कंपनी ने भारतीय बाज़ार को लेकर अपनी योजनाओं से भी पर्दा उठा दिया है। आगामी समय में कंपनी भारत में स्ट्रॉन्ग हायब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने पर विचार कर रही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मारुति के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में पहले से ही माइल्ड हायब्रिड और सीएनजी व्हीकल्स दिए गए हैं। वहीं स्ट्रॉन्ग हायब्रिड के बारें में बात करें तो ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति ने स्विफ्ट हायब्रिड को भी शोकेस कर दिया है। मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड में 48-वॉल्ट का माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम दिया है। जिसे 1.2-लीटर के12सी पेट्रोल इंजन (91पीएस/118एनएम) के साथ जोड़ा दिया गया है। हाइब्रिड मोटर के साथ यह इंजन सम्मिलित रूप से कुल 105पीएस/148एनएम का आउटपुट देने में पूर्णरूप से सक्षम है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन भी दिया जा रहा है।

वहीं भारत में स्विफ्ट पेट्रोल 1197 सीसी के के12बी इंजन में उपलब्ध है जिसका आउटपुट 83 पीएस और 113 एनएम जनरेट करने में सक्षम है।वहीं अगर जापानी ड्राइविंग साईकल की मानें तो स्विफ्ट हायब्रिड 32 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। जो स्विफ्ट पेट्रोल से 10 किमी/लीटर ज्यादा है। वहीं स्विफ्ट पेट्रोल 21.21 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। स्विफ्ट पेट्रोल का माइलेज फिगर की बात करें तो स्विफ्ट डीज़ल से 4 किमी/लीटर ज्यादा बताया जा रहा है। वहीं इसमें बीएस6 नॉर्म्स लागू हो जाने के बाद स्विफ्ट का डीज़ल मॉडल ग्राहकों को उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। स्विफ्ट के अलावा मारुति बलेनो में भी ऊपर बताया गया के12सी पेट्रोल इंजन माइल्ड हायब्रिड सिस्टम के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। इसका आउटपुट 90पीएस/113एनएम जनरेट करने में सक्षम है। अगर दोनों कारों की तुलना की जाए तो स्विफ्ट हायब्रिड का आउटपुट बलेनो हायब्रिड से 1 पीएस/5एनएम ज्यादा है। बलेनो हायब्रिड 23.87 किमी/लीटर का माइलेज देती है जो कि स्विफ्ट हायब्रिड से 8.13 किमी/लीटर कम है।

वैसे तो फिलहाल मारुति की ओर से भारत में स्विफ्ट का स्ट्रॉन्ग हायब्रिड वर्जन उतारे जाने की कोई योजना नजर नही आ रही है। लेकिन कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो में शोकेस कर भारत के लिए अपनी भविष्य की योजनाओं की एक झलक दिखाने की कोशिश करती नजर आ रही है।बता दें कि 2021 तक कंपनी का गुजरात स्थित बैट्री प्लांट शुरू हो जाएगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मारुति 2021 तक भारत में स्ट्रॉन्ग हायब्रिड सिस्टम वाली कार लॉन्च करेगी। मारुति की इलेक्ट्रिक कारों की बात की जाए तो कंपनी ने अभी तक अपनी पहली ईवी लॉन्च करने की कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की है। कहा जा रहा है कि मारुति, महिंद्रा केयूवी100 जैसी एक सब-4 मीटर ईवी और टाटा नेक्सन से एक बड़ी ईवी पेश करने पर विचार कर रही है। इसाथ ही कंपनी भारत में वैगन-आर के इलेक्ट्रिक वर्जन की भी टेस्टिंग करने में लगी है। फिलहाल तो मारुति जो भी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी उसकी रेंज 200 किलोमीटर से ज्यादा ही होने की संभावना है। बाकी इससे जुड़ी अन्य अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ। हम आपको ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़ी अपने पाठकों व कार लवर्स के लिए हर दिन लेटेस्ट कारों की जानकारी पेश करते ही रहते है।