गुरुग्राम-: सीसीटीवी कैमरे काट रहे है ट्रैफिक चालान

खबरें अभी तक। गुरुग्राम के मुख्य चौक चौराहों पर लगे 300 से अधिक कैमरे रख रहे हैं आपकी लापरवाही पर नजर मिलेनियम सिटी में ट्रैफिक रूल तोड़े तो ट्रैफिक चालान पहुंचेगा आपके मोबाइल पर. जी हां शहर में क्राइम ग्राफ, अपराधियों पर पल पल की नज़र बनाये रखने वाले सीसीटीवी यानी तीसरी आंख अब शहर में बिगड़ैल वाहन चालकों को न सिर्फ कैद करने में लगे है, बल्कि ऐसे तमाम वाहन चालकों के चालान अब उनको मोबाइल पर भी प्रप्त हो रहे है. ये व्यवस्था गुरुग्राम पुलिस द्वारा की जाने लगी है. वहीं इस मामले में गुरुग्राम के डीसीपी ट्रैफिक हिमांशु गर्ग की माने तो जो लोग समय से चालान का भुगतान नहीं करेंगे ऐसे लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस टर्मिनेट भी किया जा सकता है.

यानी अब रेड लाइट जम्प करने, रॉन्ग साइड वाहन चलाने एवं किसीं भी रूप में ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले तमाम वाहन चालक हो जाये सावधान. साइबर सिटी में तमाम चौक चौराहों पर लगाये गए. सीसीटीवी कैमरे अब गुरुग्राम पुलिस के मददगार साबित होने लगे है. दरअसल पहले भी सीसीटीवी से चालान काटे जाते थे लेकिन उन चलान को डाक के माध्यम से चालक के घर भेजवाया जाता था. लेकिन चलान का वह तरीका उतना कामयाब साबित नहीं हो सका. ऐसे में गुरुग्राम पुलिस ने मैसेज के माध्यम से पहले चालान भेजे फिर डाक के जरिए चालान घर भेजने की व्यवस्था की है. वहीं गुरुग्राम पुलिस ने बीते हफ्ते से ही मैसेज के माध्यम से चालान भेजने शुरू किए हैं. ऐसे में डीसीपी ट्रैफिक की माने तो डाक से भेजने वाले चालान की तुलना में मैसेज के माध्यम से भेजने वाले चलाने की संख्या में काफी वृद्धि हुई है और लोग चालान भरने भी समय से पहुंच रहे हैं.

दरअसल ऐसे अत्याधुनिक कैमरों की व्यवस्था पहले सिर्फ पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सामने ही कि गयी थी लेकिन अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा जिले में 1200 कैमरे लगाने है. जिसमें से अभी तक जीएमडीए द्वारा 55 स्पॉट पर 300 से ज्यादा कैमरे लगाए जा चुके है. ऐसे में अब जब भी कोई गुरुग्राम शहर में इन 300 कैमरे की निगरानी में अगर किसी भी तरह का ट्रैफिक अवहेलना करते हैं तो ट्रैफिक पुलिस द्वारा तुरंत ट्रैफिक नियमों तोड़ने वाले चालकों की सभी जानकारी जुटाने के बाद उसके मोबाइल पर 24 घंट से भी कम समय में उसके मोबाइल पर चालान भेजेगी…. और उसका भुगतान उस चालक को करना पड़ेगा.

वहीं इस उस मैसेज में गुरुग्राम पुलिस ने ऑनलाइन पेमेंट करने का भी विकल्प दिया है. जिसमें मैसेज में ही चालान के नीचे एक लिंक दिया जाता है. जिस पर क्लीक करने के बाद घर बैठे चालान का भुगतान भी कर सकते है. ऐसे में लोगों को चालान भरने के लिए पुलिस की चालानिंग ब्रांच में इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा. वहीं पुलिस की मैसेज और पोस्टल चलानिंग ब्रांच जहां लोगों को उनके मोबाइल और घरों तक ट्रैफिक चालान भेजने में लगी है. तो वहीं राजस्व में भी इजाफा करने में लगी है. ऐसे में गुरुग्राम पुलिस लोगों को चेतावनी भी दे रही है कि अगर कोई गुरुग्राम में ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करेगा तो उस चालक के ऊपर भी भारी भरकम जुर्माना लग सकता है.