फोक्सवैगन कॉम्पैक्ट एसयूवी टाइगन की पहली झलक आई सामने,जानिए कब होगी लॉन्च

खबरें अभी तक। जर्मन कार निर्माता कंपनी फोक्सवैगन ने एक इवेंट में कॉम्पैक्ट एसयूवी टाइगन से पर्दा उठा दिया है। यह अपकमिंग कार भारत में हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस को कांटे की टक्कर देती नज़र आएगी। इस एसयूवी को फोक्सवैगन ग्रुप के एमक्यूबी एओ-आईएन पर तैयार किया गया है। यह प्लेटफॉर्म खासतौर पर इंडियन मार्केट के हिसाब से कारें तैयार करने के लिए मॉडिफाय किया गया है। इस अपकमिंग कार में 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है। जिसका आउटपुट 115 पीएस और 220 एनएम है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी उपलब्ध होगा।

वहीं भारत में बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद फोक्सवैगन ग्रुप ने अपनी कम बजट वाली कारों में डीज़ल इंजन नहीं देने का फैसला किया है। इस कड़ी में अपकमिंग टाइगन में डीज़ल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा। लेकिन वैसे कंपनी द्वारा इसे भारत में लॉन्च किए जाने के बाद इसका सीएनजी वर्जन तैयार करने पर भी काम करने में लगी है। फोक्सवैगन टाइगन में एलईडी हेडलैंप और टेललैंप दिए गए हैं। साथ ही कार के इंटीरियर में 10.25 इंच ऑल डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर के साथ 9.2 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया जाएगा।

बता दें कि फोक्सवैगन टाइगन का डिज़ाइन इसके चाइनीज़ वर्जन टी क्रॉस से काफी मिलता-जुलता है। कंपनी ने हाल में ही भारत में इस नई कार से पर्दा उठाया ही है और कयास लगाए जा रहे है कि इसे 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च के बाद इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस और स्कोडा की अपकमिंग एसयूवी से होता दिखाई देगा। वहीं फोक्सवैगन इस अपकमिंग कार की कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 16 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।