मारुति एस-प्रेसो सीएनजी से जुड़ी ये जानकारी आई सामने,जल्द होगी लॉन्च

खबरें अभी तक। दिल्ली परिवहन विभाग की एक रिपोर्ट से मालूम हुआ है कि मारुति सुजुकी एस-प्रेसो जल्द ही सीएनजी किट के साथ उपलब्ध होने वाली है। मारुति की दूसरी सीएनजी कारों की तरह इसमें भी फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट मिलेगी।

रिपोर्ट की मानें तो एस-प्रेसो का सीएनजी वेरिएंट बीएस6 सर्टिफाइड होगा। जिसमें आपको 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीएनजी का ऑप्शन दिया जाएगा। सीएनजी मोड पर चलाने के दौरान इसका 1.0 लीटर इंजन 59 पीएस की पावर देने में सक्षम होगा।जबकि केवल पेट्रोल मोड पर चलाने के दौरान यह 68 पीएस की पावर देता है। मारुति एस-प्रेसो सीएनजी के साथ केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन ही मिलेगा।

सूत्रों के मुताबिक तो एस-प्रेसो के एलएक्सआई (ओ) (LXI-O), वीएक्सआई (VXI) और वीएक्सआई (ओ) (VXI-O) वेरिएंट में ही आपको सीएनजी किट मिलेगी। ऐसे में साफ है कि इस 5-सीटर कार के बेस वेरिएंट एलएक्सआई और टॉप वेरिएंट वीएक्सआई+ में सीएनजी का ऑप्शन नहीं दिया जाएगा।

वहीं एस-प्रेसो सीएनजी की कीमत इसके रेग्यूलर मॉडल के मुकाबले 50,000 से 60 हज़ार रुपये ज्यादा होने की संभावना है। ऐसे में हमने यहां एस-प्रेसो के रेग्यूलर मॉड्ल्स की प्राइस और इसके सीएनजी वेरिएंट्स की संभावित कीमत को कंपेयर किया है जो इस प्रकार है:-

वेरिएंट

मौजूदा कीमत

संभावित कीमत (सीएनजी वेरिएंट)

एलएक्सआई (ओ)

4.11 लाख रुपये

4.61 लाख से लेकर 4.71 लाख रुपये

वीएक्सआई

4.24 लाख रुपये

  4.74 लाख से लेकर 4.84 लाख रुपये

वीएक्सआई (ओ)

4.30 लाख रुपये

4.80 लाख से लेकर 4.90 लाख रुपये

बता दें कि मारुति एस-प्रेसो सीएनजी को बीएस6 रेटिंग से प्रमाणित किया जा चुका है। वहीं एस-प्रेसो पेट्रोल  पहले से ही बीएस6 प्रमाणित है, ऐसे में इसके सीएनजी वर्जन के जल्द लॉन्च होने के कयास लगाए जा रहे है। कहा तो ये भी जा रहा है कि इसे अपकमिंग ऑटो एक्सपो 2020 में लॉन्च किया जाएगा।