टाटा अल्ट्रोज एएमटी जल्द होगी लॉन्च,बुकिंग शुरू

खबरें अभी तक। कंपनी अल्ट्रोज के पेट्रोल और डीजल इंजन को एएमटी गियरबॉक्स से लैस करने की योजना पर विचार विमर्श कर रहा है। फिलहाल ये कार केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। जल्द ही इसमें एएमटी का ऑप्शन शामिल किया जाएगा।

अल्ट्रोज एएमटी के प्रति लोगों के बढ़ते रूझान को देखते हुए टाटा मोटर्स के चुनिंदा डीलरों ने तो इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि टाटा अल्ट्रोज के एएमटी वर्जन को अप्रैल 2020 तक लॉन्च किया जा सकता है। वहीं नेक्सन एसयूवी की तरह कंपनी अल्ट्रोज हैचबैक में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ एएमटी का विकल्प शामिल करने वाली है। टाटा अल्ट्रोज 1.2 लीटर बीएस6 पेट्रोल और 1.5 लीटर बीएस6 डीजल इंजन में उपलब्ध है। इसके पेट्रोल इंजन की पावर 86 पीएस और टॉर्क 113 एनएम है। वहीं डीजल इंजन 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

वहीं टाटा मोटर्स इन दिनों एक ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पर भी काम में लगी है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि यह ट्रांसमिशन इसमें आने वाले समय में टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ दिए जानें की संभावना है। वर्तमान में टाटा अल्ट्रोज में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मौजूद नहीं है, वहीं इसके मुकाबले में मौजूद होंडा जैज, हुंडई एलीट आई20 और मारुति बलेनो में सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं इसकी तुलना में आने वाली फोक्सवैगन पोलो जीटी टीएसआई में ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि टाटा अल्ट्रोज के कई वेरिएंट में एएमटी का ऑप्शन शामिल किया जा सकता है। एएमटी गियरबॉक्स से लैस होने के बाद इसकी प्राइस मैनुअल वेरिएंट से करीब 60,000 रुपये ज्यादा होने की बात भी सामने आई है।