Coronavirus को लेकर सताने लगा डर, सोलन स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

ख़बरें अभी तक। चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर केंद्र से हिमाचल को एडवाइजरी मिली है, ऐसे में अब हिमाचल में भी स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क हो गए हैं। फिलहाल हिमाचल में अभी तक कोरोना वायरस को लेकर संदेहयुक्त मामला नहीं आ रहा है फिर भी स्वास्थ्य विभाग इसके लिए तैयारियां कर बैठा है।

स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला और ब्लॉक अधिकारियों को किया अलर्ट

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन के गुप्ता ने बताया कि केंद्र से हिमाचल सरकार को यह एडवाइजरी मिली है कि अगर कोई कोरोना वायरस से संबंधित मामला आता है तो इसको लेकर लापरवाही न बरती जाए। हिमाचल सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है।

उन्होंने कहा कि इसी के चलते जिला सोलन प्रशासन भी सतर्क हो चुका है और जिला और ब्लॉक लेवल के सभी अस्पताल को भी उचित दिशा निर्देश दिए गए है। अगर कोई संदेहयुक्त मामला आता है तो उसके टैस्ट करवाए जाएंगे, अगर इस तरह का कोई मामला सामने आता है तो इसके लिए अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड भी तैयार किये गए है।

क्या है कोरोना वायरस…..

कोरोना वायरस वायरसों का एक बड़ा समूह है, जो जानवरों में आम है। अमरीका के सैंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवैंशन सीडीएस के अनुसार कोरोना वायरस जानवरों से मनुष्यों तक पहुंच जाता है। अब एक नया चीनी कोरोनो वायरस सार्स वायरस की तरह है, जिसने सैंकड़ों को संक्रमित किया है।

अस्पताल प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी…

साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली खाद्य पदार्थों का प्रयोग करें। मांस-मछली और सी फूड न खाएं, बाहर के खाने से परहेज करें। ताजा खाना पकाकर खाएं। कुछ भी खाने से पहले हाथ जरुर धोये। बात करते समय खांसते, छींकते समय मुंह पर मास्क लगाकर रखें या मुंह ढककर रखें।

सार्वजनिक स्थल पर जाने से बचें। हाथ मिलाने से बचें। हाथ को आंख, नाक और मुंह को सीधे न छुए। पशु वधशालाओं, पशु-पक्षी पालन गृह में जाने से परहेज करें। बाहर से घर या ऑफिस पहुंचने पर हाथ साबुन से धोएं।

कमजोर होता है प्रजनन तंत्र…

इसके संक्रमण से मुख्य रूप से श्वसन, पाचन एवं प्रजनन तंत्र संक्रमित होते हैं। इसके संक्रमण होने पर मनुष्य में बिल्कुल वैसे ही लक्षण मिलते हैं, जैसे कि जुकाम के मरीजों में मिलते हैं। इन लक्षणों में नाक से पानी बहना, गले में खराश, खांसी, सिर दर्द, बुखार आदि प्रमुख हैं।