WhatsApp यूजर 31 जनवरी के बाद से नहीं कर पाएंगे चैटिंग, इन फोन्स से बंद हो जाएगा वॉट्सऐप

ख़बरें अभी तक। वॉट्सऐप आज अपने यूजर्स के लिए एक बुरी ख़बर लेकर आया है। ख़बर है कि अब आप अपने फोन पर वॉट्सऐप नहीं चला पाएंगे और 1 फरवरी से शुरु हो जाएगा। क्यों वॉट्सऐप अपने कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन पर सपोर्ट बंद करने जा रहा है। जिसको लेकर वॉट्सऐप ने अपने FAQ सपोर्ट पेज पर एक ब्लॉग शेयर किया है। इसमें जानकारी दी गई है कि एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए वॉट्सऐप सपोर्ट बंद किया जा रहा है।

वहीं अगर आप ऐपल iPhone यूज़र हैं और iOS 8 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो 1 फरवरी, 2020 के बाद WhatsApp नहीं चला पाएंगे और ना ही वह 31 जनवरी के बाद नया अकाउंट बना पाएंगे और ना ही वेरिफिकेशन जैसी एक्टिविटी कर पाएंगे। वॉट्सऐप ने पुराने फोन पर सपोर्ट बंद करने के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि वह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि उसका फोकस आने वाले सात सालों पर रहता है।

तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर होता है, जिसे ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हों। इसपर वॉट्सऐप का यह भी कहना है कि वॉट्सऐप सपोर्ट बंद होने का असर सिर्फ उन लोगों पर होगा, जिनके पास 6 साल से ज़्यादा पुराना स्मार्टफोन है। जानकारी के लिए बता दें कि वॉट्सऐप नें Windows फोन के लिए भी 1 जनवरी 2020 से सपोर्ट बंद कर दिया है। इसके अलावा  31 दिसंबर 2017 के बाद कंपनी ने ‘ब्लैकबेरी OS’, ‘ब्लैकबेरी 10’, ‘Windows Phone 8.0’ और बाकी पुराने प्लैटफार्म्स के लिए भी WhatsApp बंद कर दिया था।