टाटा नेक्सन ईवी जनवरी की इस तारीख को होगी लॉन्च,संभावित कीमत हो सकती है इतनी

खबरें अभी तक। टाटा नेक्सन के इलेक्ट्रिक वर्ज़न को कंपनी 28 जनवरी को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी में है। बता दें कि यह हाल ही में लॉन्च हुई नेक्सन फेसलिफ्ट पर बेस्ड होगी। नेक्सन ईवी की डिज़ाइन नई टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट की तरह ही होगा। वहीं इसमें पुरानी नेक्सन के कम्पेरिजन में में न्यू फ्रंट डिज़ाइन, तीर के शेप जैसी एलईडी डीआरएल, पहले से पतले नए प्रोजेक्टर हेडलमैप्स, फ्रंट एयरडैम की नई डिज़ाइन, नए अलॉय व्हील्स और टेललैंप पर भी तीर जैसे ग्राफ़िक्स एड किए गए हैं। यही सब आपको नेक्सन ईवी में भी देखने को मिलेगा। वैसे  इसके एक्सटीरियर व इंटीरियर में मिलने वाली ब्लू कलर हाइलाइट्स और “ईवी” व ”जिपट्रोन” की बैजिंग इसे नेक्सन फेसलिफ्ट आई.सी. इंजन मॉडल से अलग व बेस्ट बनाते हैं।, नेक्सन ईवी में डैशबोर्ड का सेंटर पार्ट ब्लैक कलर में ग्रहकों को उपलब्ध है। वहीं, नेक्सन फेसलिफ्ट में ये लाइट कलर स्कीम में पेश किया है।

बता दें कि नेक्सन ईवी एक फ्रंट व्हील ड्राइव सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसमें 30.2 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी दी गई है। जिसे 3-फेज़ परमानेंट मैगनेट सिन्क्रोनस मोटर से जोड़ा हुआ है। यह मोटर अधिकतम 129 पीएस की पावर और 245 एनएम का टॉर्क देने की क्षमता रखने में सक्षम है। इसमें दो ड्राइविंग मोड्स: ‘ड्राइव’ और ‘स्पोर्ट’ एड किए गए हैं। कंपनी की मानें तो यह 4.6 सेकण्ड्स में 0 से 60 किमी/घंटा और 10 सेकण्ड्स में 0-100किमी/घंटा की स्पीड हासिल करने में सक्षम है।

साथ ही आपको बता दें कि टाटा मोटर्स की इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार के साथ घरेलु उपयोग के लिए ए.सी. चार्जर भी दिया जा रहा है। जिसे आप किसी भी दीवार पर फिक्स कर सकते है। इस चार्जर के द्वारा नेक्सन ईवी को 8 घंटों में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, यह सीसीएस2 फ़ास्ट चार्जिंग सिस्टम को सपोर्टिव है। जिसके जरिए इसे केवल 1 घंटे में 80% चार्ज कर सकेंगे। कंपनी इसके साथ एक पोर्टेबल चार्जर भी देगी जिसे किसी भी 15 एम्पियर के रेगुलर पावर सॉकेट में प्लग किया जा सकता है। टाटा की मानें तो यह कार फुल चार्ज होने पर 312 किमी की रेंज देने में पूरी तरह सक्षम है।

वहीं नेक्सन ईवी की यह बैटरी आईपी67 रेसिस्टेंट कोटिंग के साथ आती है। यानी यह 1 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक बिना किसी नुकसान के डूबी रह सकती है। टाटा इसकी बैटरी के साथ 8-साल/1,60,000 किमी की बैटरी वारंटी ऑफर कर रही है।

अगर बात की जाए इसके अन्य फीचर्स की तो नेक्सन ईवी में हैरियर के जैसा सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (7-इंच की एमआईडी), हैलोजन प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलएलडी डीआरएल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, हार्मन का साउंड सिस्टम और 7-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,अल्ट्रोज के जैसा फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, फ्रंट और रियर आर्मरेस्ट जैसी सभी खूबियां ग्रहकों को मिलेगी।

वहीं अगर बात की जाए सुरक्षा की तो इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के सभी वैरिएंट में आपको ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड प्राप्त होंगे। साथ ही इसमें हिल-होल्ड असिस्ट, हिल-डिसेंट असिस्ट, कॉर्नरिंग फॉग लैंप, रियर पार्किंग सेंसर्स और रियर कैमरा जैसी खूबियां भी दी गई हैं। टाटा नेक्सन के पुराने स्टैंडर्ड वर्ज़न को ग्लोबल एनकैप में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। लेकिन नेक्सन ईवी और नेक्सन फेसलिफ्ट के फ्रंट स्ट्रुक्टर में पहले की तुलना में बदलाव किए गए हैं ऐसे में इसका अलग से क्रैश टेस्ट भी होगा।

लेकिन वहीं दूसरी ओर टाटा ने अब तक नेक्सन ईवी की कीमत से जुड़ी कोई सटीक जानकारी शेयर  नहीं की है। लेकिन कयास लगाए जा रहे है कि इसे 15 से 17 लाख रुपये के बीच लॉन्च किया जा सकता है। यह तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी, जिनमें एक्सएम, एक्सजेड+ और एक्सजेड+ लक्स शामिल हैं।