सर्दियों में शहद खाने के फायदें जानकर आप हो जाएंगे हैरान

ख़बरें अभी तक। सर्दियों में शहद का इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में किया जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाता है। शहद शरीर पर अलग-अलग तरह से असर डालता है, जो इस पर निर्भर करता है कि आप उसका सेवन कैसे करते हैं। अगर शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जाए तो उसका खून में लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) की संख्या पर लाभदायक असर पड़ता है। लाल रक्त कोशिकाएं मुख्य रूप से शरीर के विभिन्न अंगों तक खून में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं।

शहद और गुनगुने पानी का मिश्रण खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है, जिससे एनीमिया या खून की कमी की स्थिति में लाभ होता है। शहद का नियमित सेवन सर्कुलेटरी सिस्टम और रक्त की केमिस्ट्री में संतुलन को पाने में न सिर्फ आपकी मदद करता है, बल्कि आपको ऊर्जावान और फुर्तीला भी बनाए रखता है। अगर आपको निम्न रक्तचाप की शिकायत है और अगर आप नीचे बैठे-बैठे अचानक उठने की कोशिश करते हैं तो आपको चक्कर आ जाते हैं।

निम्न रक्तचाप का मतलब दिमाग में ऑक्सीजन का कम मात्रा में पहुंचना है। इसी तरह से अगर आप अपना सिर नीचे करते हैं और आपको चक्कर आते हैं तो इसका मतलब है कि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है। या तो उच्च रक्तचाप की वजह से या फिर ऑक्सीजन की कमी की वजह से आपको चक्कर आते हैं। शहद का सेवन हमारे शरीर के इन असंतुलनों को दूर करता है।

शहद खाने के अन्य फायदें…….

अगर आप सर्दी-जुकाम से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं या आपको हर सुबह बंद नाक से जूझना पड़ता है, तो नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

तीन चौथाई कप पानी में चार छोटे चम्मच अदरक का रस, चार छोटे चम्मच शहद और दो छोटे चम्मच नींबू का रस मिला कर पिएं। इससे जल्दी सर्दी-जुकाम नहीं होता।

शहद कब्ज, पेट फूलने और गैस में लाभकारी होता है क्योंकि यह एक हल्का लैक्सेटिव है। शहद में प्रोबायोटिक या सहायक बैक्टीरिया भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं।

त्वचा और सिर की खाल के लिए भी शहद बहुत फायदेमंद होता है। दिन में दो बार 20-20 मिनट के लिए, चेहरे पर शहद और ताजे नींबू के रस को बराबर भाग में मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे के काले धब्बे मिट जाते हैं।

अदरक को कूटकर उसका रस निचोड़ लें। रस को 15 मिनट के लिए एक शीशे के बर्तन में रखें। नीचे जम गए पदार्थ को छोड़ दें और साफ रस को 5-6 दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें।

इस अदरक के रस के दो छोटे चम्मच, दो छोटे चम्मच शहद के साथ मिलाकर हर दिन खाली पेट लें। इससे रक्त शुद्ध होता है। इसे 6 महीने में एक बार 48 दिनों तक लिया जा सकता है।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए भी गर्म दूध में शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है। बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है।