सिरमौर जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी, किसानों के चेहरे खिले

ख़बरें अभी तक। सिरमौर जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में भी पिछले कई घंटों से लगातार बर्फबारी हो रही है। जिले के सबसे ऊंचाई वाले चूड़धार, हरिपुरधार नोहराधार संगड़ाह, शिलाई, कफोटा और तिलोर धार आदि क्षेत्रों में भी बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी से जहां किसान और बागवानों के चेहरे खिल उठे हैं, वहीं मैदानी क्षेत्रों के पर्यटकों ने भी इन क्षेत्रों का रुख शुरू कर दिया है। जगह-जगह पर्यटक और स्थानीय लोग बर्फबारी का आनंद उठा रहे हैं।

कड़ाके की ठंड में पंजाबी गाने की धुन पर थिरकते यह लोग क्षेत्र में पहली बर्फबारी का इस्तकबाल कर रहे हैं। नजारे सिरमौर जिले के कफोटा और शिलाई क्षेत्र के हैं। 2 दिनों की बारिश के बाद इन क्षेत्रों में बुधवार को बर्फबारी शुरू हुई है। यहां बर्फ की चादर देखकर किसान और बागवानों के चेहरे भी खिल उठे हैं। बर्फ ना सिर्फ खाद का काम करती है बल्कि इससे फसलों और फलदार पौधों में लगने वाले रोग, जीवाणु और कीटाणुओं का भी खात्मा होता है।

क्षेत्र में बर्फबारी और बारिश का दौर शुरू हुए 48 घंटे से अधिक समय हो गया है। जिले के सबसे ऊंचाई वाले क्षेत्र व तीर्थ स्थल चुड़धार  में 6 फुट से अधिक बर्फ पड़ चुकी है और यहां पर बर्फबारी का दौर लगातार जारी है। बर्फबारी की वजह से मैदानी क्षेत्रों में भी कड़ाके की ठंड पड़ गई है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की सूचना से मैदानी क्षेत्रों के पर्यटकों ने भी पहाड़ों का रुख कर लिया है।

बड़ी संख्या में उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब से पर्यटक इन क्षेत्रों की ओर मुड़ गए हैं। मैदानी क्षेत्रों के पर्यटकों के लिए बर्फबारी होते देखना अचंभे से कम नहीं है। ऐसे में पर्यटकों के चेहरे खेल उठे हैं और पर्यटक बर्फबारी के अनमोल लम्हों का आनंद लूटने के लिए संगीत की धुनों पर थिरक रहे हैं।