निर्भया को मिला इंसाफ, 22 जनवरी सुबह 7 बजे दोषियों को होगी फांसी

खबरें अभी तक। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में मंगलवार को निर्भया गैंगरेप केस में सुनवाई हुई. अदालत ने मामले के चारों दोषियों का डेथ वारंट जारी कर दिया है. चारों दोषियों को 22 जनवरी की सुबह सात बजे फांसी दी जाएगी. इससे पहले निर्भया की मां की याचिका पर कोर्ट में सुनवाई चली. उनकी मांग ये थी कि सभी दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी हो.

दरअसल 2012 में हुए निर्भया मामले में चारों दोषियों के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट ने डेथ वारंट जारी कर दिया है. चारों दोषियों को 22 जनवरी की सुबह 7 बजे फांसी दी जाएगी. इससे पहले डेथ वारंट की याचिका पर पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था.

ऐसे में फैसला सुनाने से पहले जज ने दोषियों से वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिये बातचीत की. जज ने दोषियों से अपनी बात रखने को भी बोला. कुल मिलाकर याचिका में सभी दोषियों के खिलाफ डेथ वॉरंट जारी करने की मांग की गई थी. इससे पहले पटियाला कोर्ट ने दोषियों को सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के लिए 7 जनवरी तक का समय दिया था. साथ ही तिहाड़ जेल ने चारों दोषियों को नोटिस जारी कर पूछा था. कि वो दया याचिका दाखिल करेंगे या नहीं. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने दोषी अक्षय कुमार सिंह की ओर से दायर पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया था.

पूरे मामले को लेकर निचली अदालत ने 13 सितंबर, 2013 को चारों को फांसी की सजा सुनाई थी, और चारों की सजा कॉन्‍फ्रेंस करने के लिए मामले को हाई कोर्ट को रेफर किया था. साकेत फार्स्ट ट्रैक कोर्ट ने इन चारों को गैंग रेप और हत्या के लिए दोषी करार दिया था. चारों को हत्या के लिए फांसी की सजा सुनाई गई थी. हाई कोर्ट ने 13 मार्च 2014 को चारों दोषियों अक्षय ठाकुर, विनय शर्मा, पवन गुप्ता और मुकेश की अपील भी खारिज कर दी थी. उसके बाद सुप्रीम कोर्ट में अपील की गई थी और वहां भी दोषियों की अपील खारिज हो गई थी

अब जब की फांसी दिए जाने के लिए तारीख का एलान हो चुका है. सात साल से लड़ाई लड़ रही निर्भया और निर्भया के मां बाप को इंसाफ मिलने की तारीख मुकरर हो गई है. उम्मीद की जाती है कि आने वाले दिनों में  महिलाओं के प्रति दरिंदगी की मानसिकता रखने वाले लोगों को काननू का खौफ जरुर रहेगा