NPCI ने BHIM UPI एप्प से FASTag को रिचार्ज करने का विकल्प किया शुरू

ख़बरें अभी तक। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भीम यूपीआई एप्प से फास्टैग को रिचार्ज करने का विकल्प शुरू किया है। एनपीसीआई ने गुरुवार को बयान में कहा कि भीम यूपीआई आधारित मोबाइल एप के जरिये वाहन मालिक रास्ते में चलते-चलते भी अपने फास्टैग को रिचार्ज कर सकेंगे और उन्हें टोल प्लाजा पर लंबी कतारों में लगने की जरूरत नहीं होगी।

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (एनईटीसी) को भारतीय बाजार की इलेक्ट्रॉनिक टोल की जरूरत को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। एनपीसीआई ने कहा कि उपभोक्ता अब भीम यूपीआई आधारित मोबाइल एप पर लॉग इन कर फास्टैग खाते को रिचार्ज कर सकेंगे।

भीम एप्प क्या है?

भीम (BHIM : Bharat Interface for Money) एक मोबाइल पेमेंट एप्प है, इसका विकास NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा धन हस्तांतरण के लिए किया गया है। इस एप्प का नाम भीम राव अम्बेदकर के नाम पर रखा गया है। इस एप्प को 30 दिसम्बर, 2016 को लांच किया गया था। इसका उद्देश्य देश में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देना है।

UPI

UPI 2016 में नोटबंदी से पहले लॉन्च किया गया था। यह उपयोगकर्ताओं को बैंक विवरण दर्ज किए बिना किसी भी खाते में अपने खाते से पैसे भेजने में सक्षम बनाता है। UPI में लेनदेन Email Id और QR कोड का उपयोग करके किया जाता है। UPI के लॉन्च के पीछे मुख्य उद्देश्य डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना था।

FASTag क्या है?

FASTag इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रहण प्रणाली है, इसका संचालन राष्ट्रीय उच्चमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा किया जा रहा है। FASTag के द्वारा टोल प्लाजा में बिना रुके ही व्यक्ति के खाते से टोल चार्ज अपने आप कट जायेगा, अब टोल कर अदा करने के लिए गाड़ी रोकने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

FASTag एक प्रीपेड अकाउंट से जुड़े हुए होते हैं, इसके द्वारा टोल प्लाजा से गुजरते हुए व्यक्ति के खाते से टोल अपने आप ही कट जायेगा। FASTag के लिए रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है।

FASTag की विशेषताएं

FASTag को ग्राहक अपनी पसंद के बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं।

इससे ग्राहकों को काफी सुविधा होगी।

FASTag एप्प की सहायता से किसी भी FASTag को रिचार्ज किया जा सकता है।

बाद में FASTag का उपयोग पेट्रोल पंप पर इंधन को खरीदने के लिए भी किया जा  सकता है।

रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (RFID)

रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड का उपयोग करता है, यह उन टैग्स को डिटेक्ट करता है जिनमे इलेक्ट्रानिकली सूचना स्टोर की जाती है।

एक द्वि-मार्गीय रेडियो ट्रांसमीटर-रिसीवर टैग के लिए सिग्नल भेजता है और उसकी प्रतिक्रिया का अध्ययन करता है। RFID रीडर टैग के लिए एक एनकोडेड रेडियो सिग्नल भेजता है। टैग इस सिग्नल को रिसीव करता है तथा अपनी पहचान के साथ कुछ और सूचना को वापस भेजता है।