जल्द मिलेंगे प्रदेश को 10 अटल आदर्श विद्या केंद्र, 4 स्कूलों का काम हुआ शुरू

ख़बरें अभी तक। प्रदेश सरकार के पहले बजट में की गयीं योजना अटल आदर्श विद्या केंद्र बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। शिक्षा मंत्री की मानें तो प्रदेश में 2 जिलों को छोड़कर 10 जिलों में अटल आदर्श विद्या केंद्र बनाए जाने है। इन स्कूलों को बोर्डिंग स्कूलों की तरह बनाया जाएगा ताकि बच्चों को बेहतर शिक्षा व सुविधाएं मिल सके। वहीं प्रदेश शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अटल आदर्श विद्या केंद्र के तौर पर बोर्डिंग स्कूल बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, हिमाचल के 4 जिलों में इन स्कूलों का कार्य शुरू भी हो चुका है।

उन्होंने कहा कि इन अटल आदर्श विद्या केंद्र में कई तरह की सुविधाएं होंगी। इन बोर्डिंग स्कूलों के शुरू होने से प्रतिभाशाली छात्रों को लाभ होगा। जो प्रतिभाशाली छात्र किसी कारणवश बेहतर शिक्षा से वंचित रहते हैं, उन्हें अपने ही विधानसभा क्षेत्र में अध्ययन का मौका मिलेगा। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के अनुसार दो जनजातीय जिलों को छोड़कर दस जिलों को इस बोर्डिंग स्कूल का लाभ मिलना है।

उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों के लिए बजट का प्रावधान किया जा चुका है,कुछ स्कूलों की फॉरेस्ट क्लियरएन्स नही मिली है जैसे ही मिलती है वैसे ही उन स्कुलों का कार्य भी शुरू कर दिया जायेगा। बता दें कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने पहले ही बजट भाषण में प्रदेश में दस आदर्श विद्या केंद्र खोलने का ऐलान किया था।

बाद में योजना को अटल आदर्श विद्या केंद्र का नाम दिया गया। इस योजना के लिए सरकार ने 25 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। राज्य के दो जनजातीय जिलों को छोडक़र समूचे प्रदेश में ऐसे दस बोर्डिंग स्कूल खुलने हैं। उसके लिए जमीन संबंधित विधानसभा क्षेत्र में विधायकों ने तलाशनी थी। संबंधित जिला में जो विधायक जमीन चयन की औपचारिकताओं को जल्द पूरा करेंगे, वहां उतनी ही जल्दी बोर्डिंग स्कूल स्थापित हो सकेगा।