नए साल के जश्न के लिये पर्यटन नगरी शिमला में तैयारियां शुरू

खबरें अभी तक। नए साल के जश्न के बीच शिमला में सरकार के दो सालों का जश्न शिमला ज़िला प्रशासन के लिये बड़ी चुनौती से कम नहीं है। प्रशासन ने हालांकी इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी है लेकिन ये किसी चुनौती से कम नहीं है। प्रशासन अपनी तरफ इसके लिए प्रबंध में जुट गए है। एयर शहर के लिये अलग से एक ट्रैफिक प्लान बनाया है।

ज़िला उवायुक्त शिमला अमित कश्यप ने बताया कि नई सजेल के जश्न और क्रिसमिस के लिए शिमला आने वाले सैलानियों के भारी दबाव के चलते प्रशासन को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी जिसमे सुरक्षा और ट्रैफिक सब्ज़ी बड़ी समस्या है लेकिन इसे लेकर प्लान तैयार कर लिया गया है।

इसी बीच हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार आगामी 27 दिसंबर को दो साल का कार्यकाल पूरा करने का जश्न मनाने जा रही है । जश्न के सफल आयोजन के लिए तैयारियां पर चल रही है । हालांकि अभी समरोह के लिए मैदान पर एक सप्ताह पहले से ही जश्न की तैयारियां हो चुकी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जश्न की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ लगातार बैठके कर रहें है और सीएम खुद शुरू हो चुका है और तैयारियों की रिपोर्ट ले रहें है । जिला प्रशासन और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और कानून और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर रिपोर्ट ली जा रही है। जिला उपायुक्त, शिमला शिमला और अन्य विभागों के आला अधिकारियों जे भी सी खुद फीड बैक ले रहे है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर खुद समरोह स्थल का दौरा कर चुके हैं और अधिकारियों को व्यवस्था को चाक चौबंद करने के आदेश दिए है। लेकिन इस दौरान ट्रैफिक जाम की समस्या सबसे बड़ी चुनौती होगी, क्योकिं प्रदेशभर से हजारों लोग शिमला आएंगे और साथ ही सैलानी भी बड़ी संख्या में नए साल के जश्न के लिए शिमला का रुख करेंगे ।

इसी को ध्यान में रखते हुए शिमला ज़िला प्रशासन ने शिमला के लिए अलग से ट्रैफिक प्लान बनाया है और शहर में प्रवेश करने वालों वाहनों पर पाबंधी रहेगी। शहर में आम वाले वाहनों को प्रवेश द्वार पर ही रोक दिया जाएगा और वहां से विशेष वाहनों से लोगों को शहर में प्रवेश दिया जाएगा।

सरकार इसके लिए खास वाहनों की व्यवस्था करने जा रही है जो शहर आने वाले सैलानियों को टूटीकंडी क्रॉसिंग या बालूगंज की तरफ से लाकर विक्ट्री टनल या लक्कड़ बाजार की तरफ छोड़ेगी । ये व्यवस्था 25 दिसम्बर से लेकर 31 दिसम्बर रात तक रहेगी।