भारतीय वायुसेना में फ्लांइग ऑफिसर बना सिरमौर का युवक

ख़बरें अभी तक। पांवटा साहिब: ट्रांसगिरि क्षेत्र का पहाड़ी बालक निशांत नेगी भारतीय वायुसेना में फ्लांइग ऑफिसर बन गया है। होनहार बेटे की कामयाबी पर समूचा सिरमौर गौरवान्वित महसूस कर रहा है। छोटे से गांव से इस मुकाम पर पहुंचना अपने आप में ही एक बड़ी सफलता है। शनिवार को एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद में पासिंग आउट परेड का जब निशांत हिस्सा बना तो परिवार का सीना फक्र से चौड़ा हो गया। परिजनों की आंखों में ख़ुशी के आंसू छलक आए।

गिरिपार आंजभोज के बढ़ाणा गांव में निशांत की सफलता पर जश्न का माहौल है। फ्लाइंग ऑफिसर निशांत इलाके के अन्य युवाओं के लिए भी प्रेरणा बन गया है। गांव वासियों ने निशांत के घर लौटने पर जोरदार इस्तकबाल करने का ऐलान भी किया है। देहरादून में पढ़ाई पूरी करने वाले निशांत ने बीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एनडीए की परीक्षा में सफलता अर्जित की थी। 31 दिसंबर 2018 को एयरफोर्स अकादमी में ट्रेनिंग शुरू की।

21 दिसंबर को एक साल की ट्रेनिंग के बाद पासिंग आउट परेड शनिवार को हुई। पेशे से कॉन्ट्रेक्टर राजेंद्र नेगी व गृहणी सुधा नेगी के घर जन्में निशांत बचपन से ही होनहार रहे। प्रारंभिक पढ़ाई पूरी करने के बाद ही मन में सैन्य अधिकारी बनने का संकल्प ले लिया था। निशांत ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता के अलावा शिक्षकों को दिया है।

वहीं ‘खबरें अभी तक’ से बात करते हुए पिता राजेंद्र नेगी का कहना था कि परिवार ने बेटे से देश कि सेवा की उम्मीद की है। परिवार को पूरी उम्मीद है कि निशांत भारतीय वायुसेना सहित परिवार की कसौटी पर खरा उतरेगा। वहीं निशांत के फ्लाइंग ऑफिसर बनने पर उनकी माता को भी बहुत गर्व महसूस हो रहा है।

निशांत सोमवार को अपने पैतृक गांव बढ़ाना पहुंचे, उनके पहुंचने पर सभी रिश्तेदार व परिवार में खुशी का माहौल है। वहीं निशांत नेगी ने ‘खबरें अभी तक’ से बात करते हुए युवाओं को संदेश दिया कि यदि आप मेहनत करेंगे तो आपके लिए कोई भी मुकाम पाना मुश्किल नहीं है।