मुस्लिम शख्स ने कराया 500 साल पुरानें मंदिर का पुनः निर्माण

खबरें अभी तक। मजहब हमें ये नहीं सिखाता है की हम लोगो से बैर रखना चाहिए बल्कि ये सीखता है की हम एक जूट होकर रहे. गुजरात ‘अहमदाबाद’ में एक मुस्लिम शख्स ने गंगा-जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल पेश की है मोइन मेमन ने एक प्राचीन मंदिर का पुनःनिर्माण  कराने के साथ ही हिंदू-मुस्लिम की राजनीति करने वालों को संदेश दिया है. मोइन मेमन ने अहमदाबाद के मिर्जापुर इलाके में स्थित एक जर्जर हनुमान मंदिर की मरम्मत कराई है. 500 साल पुराना यह मंदिर जीर्ण-शीर्ण अवस्था में था.

इलाके के लोग भी इस मंदिर का  नवीनीकरण कराने की मांग कर रहे थे. उनकी इस मांग को पूरा किया है मोइन मेमन ने. मरम्मत के बाद मंदिर का कायाकल्प हो गया है. इस प्राचीन मंदिर के जीर्णोद्धार को लेकर मोइन से सवाल पूछा गया कि उनका मकसद क्या है. इस पर उन्होंने जवाब दिया, ‘राजनीति वाले तो जब तक हिंदू-मुस्लिम नहीं करवाएंगे तब तक उनकी रोटी नहीं सिंकेगी. अगर सब हिंदू-मुस्लिम भाई एकजुट हो गए, तो राजनीति वाले कुछ नहीं कर सकेंगे और देश में सुकून-शांति रहेगी.

मोइन मेमन की यह पहल जहां एक ओर समाज के लिए प्रेरणा है, वहीं उन लोगों के मुंह पर करारा तमाचा है, जो मजहब और धर्म की सियासत के जरिए समाज में जहर घोलते हैं.