12 साल बाद आखिर शुरू हुआ किंकरी पार्क का निर्माण   

खबरें अभी तक। बारह साल से केवल सरकारी फाइलों में ही बन रहे किंकरी देवी पार्क का वास्तविक Construction Work आखिर शनिवार से शुरू हो गया। नेशनल अवार्ड विजेता किंकरी देवी के पौत्र एवं संगड़ाह पंचायत के बिजेंद्र सिंह की देखरेख में खंड विकास अधिकारी संगड़ाह द्वारा उक्त निर्माण कार्य करवाया गया है। शनिवार को आधा दर्जन मजदूरों द्वारा पार्क की बाहरी दीवार के लिए जमीन तैयार करने का काम शुरू किया गया राहुल पंचायती राज डिपार्टमेंट के इंजीनियर AN यशपाल ने बताया कि, पूरा काम मंथली किया जाएगा। लगभग 30 लाख की लागत से बनने वाले इस पार्क के लिए अब तक उपलब्ध करीब 12,70,000 रूपए के Budget के मुताबिक इसका प्रारम्भिक निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। संबंधित कर्मचारियों के अनुसार Deputy Commissioner द्वारा गत सप्ताह दिए गए निर्देशों के बाद उपलब्ध बजट के मुताबिक पार्क का प्रदेश सरकार का कार्य शुरू किया जा चुका है।

हरिजन लीग की हिमाचल प्रदेश Unit की शिकायत के प्रधानमंत्री द्वारा 1 अगस्त 2016 को दिए गए निर्देशों के बाद हांलांकि उक्त पार्क के लिए संगड़ाह में दो बीघा लैंड  तथा शुरूआती बजट का प्रावधान हो चुका था, मगर निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ था। 28, जुलाई, 2018 को तत्कालीन उपायुक्त सिरमौर द्वारा उक्त पार्क के लिए जारी 10 लाख के शुरुआती बजट को जहां पहले BDO संगड़ाह को भेजा गया, वहीं 30 लाख का एस्टीमेट तथा 3d मेप तैयार होने के बाद इसे हिमुण्डा को ट्रांसफर किया गया। हिमुडा द्वारा इसी पार्क का 55 लाख का एस्टीमेट तैयार किए जाने के बाद वर्तमान डिप्टी कमिशनर के निर्देशानुसार इस साल इसे एक बार फिर खंड विकास अधिकारी संगड़ाह को ट्रांसफर किया गया।

हाल ही में SDM civil Sangrah के माध्यम से इसके लिए 3 लाख का अतिरिक्त बजट भी खंड विकास कार्यालय को स्थानांतरित हो चुका है, हालांकि करीब 30,000 की राशि थ्री डी नक्शा बनाने पर खर्च हो चुकी है। पार्क का निर्माण कार्य शुरू न होने को लेकर विभिन्न स्थानीय संगठनों द्वारा एसडीएम संगड़ाह तथा Email के माध्यम से गत 17 जुलाई को दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजा गया। उक्त पार्क का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए किंकरी देवी पार्क समिति संगठनों ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व उपायुक्त सिरमौर का धन्यवाद किया। उन्होंने प्रदेश सरकार से जल्द शेष बजट उपलब्ध करवाने की अपील की।

वर्ष 1994 में जिला सिरमौर में चल रही 71 अवैध व Unscientific Limestone Mines को बंद करवाने तथा 1998 में चीन के बिजिंग में पांचवें अंतरराष्ट्रीय महिला सम्मेलन का शुभारंभ करने के लिए जानी जाने वाली किंकरी देवी को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा स्त्री शक्ति राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। खंड विकास अधिकारी संगड़ाह तथा संबंधित कनिष्ठ अभियंता ने बताया कि, मौजूदा बजट के मुताबिक पार्क का निर्माण कार्य शुरू किया जा चुका है।