लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी से लोगों का जीवन हुआ अस्त व्यस्त

खबरें अभी तक। जनजातीय क्षेत्र लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित हो गया है। बर्फबारी के चलते लोग एक गांव से दूसरे गांव भी नहीं जा पा रहे हैं। शनिवार को मौसम साफ होने की सूरत में जिले की मुख्य सड़कों से बीआरओ ने बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। इस बार घाटी की सभी सड़कें बर्फबारी से अवरुद्ध हो गई हैं। ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्र दारचा, योचे, छिका-रारिक, नैनगाहर, गवाड़ी, कोकसर और सिस्सू जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में तीन से चार फीट तक हिमपात हुआ है। बीआरओ ने स्तींगरी से तांदी पुल तक सड़क से बर्फ हटा ली है जबकि उदयपुर से केलांग की ओर बढ़ते हर बीआरओ के डोजर जाहलमा पहुंच गए हैं।

इसके अलावा सिस्सू के नर्सरी के लिए भी बीआरओ ने सड़क से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। बीआरओ से रोहतांग टनल के नार्थ पोर्टल तक बर्फ हटाकर सड़क को बहाल करेगा ताकि आपदा की स्थिति में लोगों को सुरंग से मनाली भेजा जा सके। बीआरओ का दावा है की मौसम ने साथ दिया तो घाटी की मुख्य सड़कों को चार दिनों के भीतर बहाल कर दिया जाएगा। मनाली की ओर बीआरओ ने रोहतांग टनल के साउथ पोर्टल तक सड़क बहाल कर दी है। ग्रामीण दोरजे, सोनम और बीर सिंह ने बताया कि बीआरओ ने सड़क बहाली के कार्य शुरू कर दिया है लेकिन मौसम साफ होते ही हिमखंड गिरने का खतरा भी बढ़ गया है।

मौसम साफ होने और तेज धूप निकलने पर मुलिंग, दालंग मैदान, रोपसंग नाला, तेलिंग नाला और गुफा होटल के आसपास हिमखंड गिरने की आशंका अधिक है। बीआरओ कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि लोगों की दिक्कत को देखते हुए बीआरओ ने घाटी में सड़क बहाली शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि मौसम साफ रहा तो चार दिन के भीतर घाटी की सड़कों को बहाल किया जाएगा।