महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर दिल्ली में आयोजित किया गया सम्मेलन

खबरें अभी तक। महिला सशक्तिकरण वह सुरक्षा के मुद्दे पर दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में एक सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें चर्चा के लिए महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा व मुख्यमंत्री हरियाणा के मीडिया सलाहकार अमित आर्या पहुंचे। इस कार्यक्रम में महिलाओं के सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा की गई जिसमें वरिष्ठ अधिवक्ता, शिक्षाविद्ध, डाक्टर, वरिष्ठ पत्रकार व विभिन्न यूनिवर्सिटी से आए छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया ।

महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने सम्मेलन में चर्चा के दौरान कहा कि आज के दौर में आए दिन महिलाओं के साथ छेड़छाड़ दुष्कर्म व उत्पीड़न के मामले सामने आ रहे हैं, जिसके लिए कड़े कदम उठाने की आवश्यकता है। देश में आज भी जस्टिस डिले है वास्तविकता में बहुत डिले है, इसके साथ साथ महिला की सुरक्षा को लेकर कानून तो बनाए लेकिन उन पर अमल नहीं किया गया। पुलिस सिस्टम हो या जुडिशयरी सिस्टम उनकी भी महिला के प्रति संवेदनशीलता ही नहीं है।

देश में कानून के रखवालों में ही महिला के प्रति संवेदना नजर नहीं आती जरूरत है, उन्हें भी बदलने की , महिला आयोग द्वारा अब देश के विभिन्न स्कूलों व कालेज में महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।  देश की राजनीति में भी महिलाओं को केवल वोट बैंक तक ही देखा जाता है। राजनीति में भी जरूरत है 33 नहीं बल्कि 50% से ज्यादा महिलाएं की राजनीति में भागीदारी हो।

वहीं इस दौरान मुख्यमंत्री हरियाणा के मीडिया सलाहकार अमित आर्य ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के सबसे ज्यादा आवश्यकता है समाज को जागरूक करने की जिसकी शुरुआत किसी भी बच्चे को परिवार वह स्कूल से की जानी चाहिए जहां शिक्षा व संस्कार ही बच्चों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक कर सकते हैं । रिश्तो की अहमियत को बेहतर करने की आवश्यकता है और इसके साथ-साथ शिक्षा का भी बहुत महत्व है। अक्सर देखा भी जाता है कि जहां शिक्षा व संस्कार हो वहां इस तरह की घटनाएं कम होती हैं, व इसके अलावा सुरक्षा , कानून व्यवस्था , पुलिस प्रशासन मैं भी संवेदनशीलता की आवश्यकता है।