अब15 किलो से ज्यादा वजन लेकर नहीं जा सकेंगे मेट्रो में

खबरें अभी तक। नई दिल्ली: अगर आप दिल्ली मेट्रो में भारी-भरकम सामान लेकर सफर करते हैं तो यह खबर आपको झटका दे सकती है। दरअसल मेट्रो में यात्रा के दौरान भारी और ओवरसाइज बैग ले जाने पर जल्द ही रोक लग सकती है। खबरों के मुताबिक 20 मार्च से 15 किलो से ज्यादा वजन लेकर यात्रा करने वाले लोगों को सुरक्षा जांच के दौरान लौटा दिया जाएगा।

हाल ही में डीएमआरसी ने 5 चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर सामानों की स्क्रीनिंग मशीनों के सामने आकार के मेटल अवरोधक लगाए हैं। यह 15 किलो से ज्यादा भारी सामानों या बड़े लगेज को सुरक्षा जांच के दौरान ही लौटा देगा। जिन मेट्रो स्टेशनों पर ये आकार के मेटल अवरोधक लगाए गए हैं उनके नाम हैं- आनंद विहार, बाराखंभा रोड, कश्मीरी गेट, चांदनी चौक और शाहदरा। इन स्टेशनों पर सिर्फ 15 किलो तक के वजन वाले बैग, जिसकी ऊंचाई 25 सेंटीमीटर, लंबाई 60 सेंटीमीटर और चौड़ाई 45 सेंटीमीटर या उससे कम होगी उसके साथ एंट्री मिलेगी।

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने बताया कि, डीएमआरसी के ऑपरेशन और मेन्टनन्स ऐक्ट के तहत ऐसा किया जा रहा है, ताकि बैग साइज का नियमों का पालन किया जा सके। इसके अलावा सीआईएसएफ के फीडबैक के आधार पर भी इसे लागू किया जा रहा है।