बौद्धिक व मानसिक स्तर को विकसित करने के लिए क्विज प्रतियोगिताओं का किया जा रहा आयोजन

ख़बरें अभी तक। भिवानी: प्रदेश में स्कूली बच्चों के बौद्धिक व मानसिक स्तर को विकसित करने व स्कूल स्तर से ही बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु तैयार करने के मकसद से क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन अनिवार्य किया गया है। इसी कड़ी में प्रदेश के विभिन्न कलस्टरों में तीसरी सें दसवीं कक्षाओं तक के तीन वर्गों के क्विज कान्टेस्ट आयोजित किये जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा विगत दिनों जहां पहले सक्षम योजना व उसके बाद सक्षम प्लस योजना का सूत्रपात किया गया तो उसके सकारात्मक परिणाम सामने आये। सक्षम योजना में बच्चों को निर्धारित दक्षताओं से युक्त करने के लिए पहले तो पाठ्यक्रम करवाया गया उसके बाद प्रादेशिक स्तर पर परीक्षाओं का आयोजन करवाया गया। इसके लिए शिक्षा खण्डों को भी चिहिन्त किया गया।

हिंदी, गणित विषयों के लिए सक्षम योजना शुरू की गई थी तो उसके बाद इस योजना में विज्ञान व परिवेश अध्ययन को भी शामिल किया गया तो सक्षम प्लस योजना में अंग्रेजी विषय की दक्षता हासिल करने के लिए विभाग ने परीक्षाएं आयोजित की। पाठ्यक्रम से जोड़कर जहां सक्षम व सक्षम प्लस योजना को विभाग शिद्दत से लागू करने के लिए प्रयासरत है तो वहीं अब बच्चों के मानसिक स्तर को विकसित करने के लिए क्विज प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है।

इसी कड़ी में खण्ड बवानीखेड़ा के कुंगड स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कलस्टर के प्राथमिक माध्यमिक व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों की टीमों ने शिरकत की। छठी से आठवीं व नौंवीं से बारहवीं की क्विज प्रतियोगिता में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुंगड़ की टीम ने प्रथम स्थान हासिल किया।

कलस्टर की विजेता टीमों को कलस्टर हैड रामचन्द्र चौहान ने पुरस्कृत किया। इस मौके पर क्विज का संचालन सीमा दलाल व अल्का यादव ने किया। बहरहाल विभाग की इस पहल का कितना असर पड़ेगा ये दीगर बात है मगर इतना ज़रूर है कि जो बच्चे कोचिंग नहीं ले सकते उन्हें स्कूल स्तर से ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने की ये पहल सराहनीय है।