एशियाई बाजार में भी हाहाकार, जापान में 5 तो चीन में 3 % गिरावट

खबरें अभी तक। अमेरिकी बाजारों में आई रिकॉर्ड गिरावट के बाद एशियाई शेयर बाजारों में भारी बिकवाली जारी है. जापान के शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स निक्केई 1,115 अंक यानि 5.2 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 21,567 के स्तर पर कारोबार करता देखा जा रहा है.

वहीं हॉगकॉन्ग के प्रमुख इंडेक्स हैंग सेंग में 1,000 अंकों से अधिक यानी यानि 3.2 फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज हो चुकी है. फिलहाल हैंग सेंग लुढ़ककर 31,240 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया है.

वहीं भारतीय बाजार से ठीक पहले खुलने वाले एसजीएक्स निफ्टी या सिगापुर निफ्टी में भी 300 अंकों से अधिक की गिरावट दर्ज हुई है. एसजीएक्स निफ्टी लगभग 3 फीसदी की गिरावट के साथ 10,395 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया है.

इन एशियाई बाजारों के अलावा कोरियाई बाजार का प्रमुख इंडेक्स कोस्पी भी 2.8 फीसदी लुढ़का है और स्ट्रेट्स टाइम्स में भी 2.3 फीसदी से अधिक की गिरावट देखने को मिल रही है. ताइवान के इस प्रमुख इंडेक्स में 310 अंकों की यानि 2.9 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है. फिलहाल स्ट्रेट्स टाइम्स 10,635 के स्तर पर कारोबार करता देखा गया है.

अमेरिकी बाजार डाउ जोन्स के 6 साल में सबसे बड़ी गिरावट के साथ बंद होने का असर घरेलू शेयर बाजार पर भी दिखा. मंगलवार को सेंसेक्स ने जहां 1200 अंकों की गिरावट के साथ शुरुआत की. वहीं, निफ्टी भी 300 अंकों कीक गिरावट के साथ खुला. बजट के बाद लगातार शेयर बाजार में गिरावट का दौर बना हुआ है. लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स पर टैक्स लगाए जाने से बाजार में गिरावट बनी हुई है. मंगलवार को अमेरिकी बाजार के भारी गिरावट के साथ बंद होने का असर काफी ज्यादा घरेलू बाजार पर पड़ा है. इसकी वजह से बाजार में बजट के बाद से अब तक सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है.