चंडीगढ़ वेंडर मामला: सेक्टर 17, 19 और 22 में ड्रोन कैमरों से रखी जाएगी निगरानी

ख़बरें अभी तक। हाई कोर्ट के निर्देशों पर कल से वेंडरो को शिफ़्ट किया जाना है जिसको लेकर नगर निगम और चंडीगढ़ प्रशासन ने कमर कस ली है। वेंडरों को शिफ्ट करने से पहले कमिश्नर केके यादव ने डीसी मनदीप सिंह बराड़, एसएसपी नीलांबरी जगदले और एसएसपी ट्रैफिक के साथ बैठक की।

मेयर राजेश क़ालिया ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि 6 दिसंबर से वेंडरों को शिफ्ट करने के साथ ही सेक्टर 17, 19 और 22 में 8 ड्रोन कैमरों से लगातार निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा तीनों सेक्टरों में अलग-अलग जगह 75 वीडियो कैमरे लगाए जाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया के लिए अस्थायी मॉनीटरिंग रूम भी बनेंगे। कहीं भी कोई अवैध वैंडर मिला तो वैंडर के साथ संबंधित अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

वहीं जो नए वेण्डिंग ज़ोन दिए गए है वहां पर वैंडर्ज़ पहुंच रहे है देखने के लिए की कल से कहां बैठना है। बात करे अगर सेक्टर 15 के वेंडर ज़ोन की काफ़ी अनिमित्याएं नज़र आयी। जो जगह दी है जगह कम है और बैठने वाले हज़ारों, टोईलेट भी एक है वहीं यदि वेंडर बैठेगा तो समान रखने में लिए जगह कम है। पीने में पानी की व्यवस्था है। यहां तक कि जो नम्बर लिखे है वैंडर के वो कई जगह दो बार लिखे है। यहां तक कि जो बाथरूम है इसके साथ भी नम्बर लिखे है जहां बैठ पाना मुश्किल है।

बता दें कि निगम ने पूरे शहर के लिए 11 टीमें बनाई हैं, जो अलग-अलग क्षेत्रों से वेंडरों को शिफ्ट करेंगे। प्रत्येक टीम के साथ दो ट्रक, 100 लेबर और एक एसडीओ व जेई तैनात रहेंगे। इसके अलावा 75 कर्मचारी स्टोर में स्टैंडबाय ड्यूटी पर रहेंगे, जो जब्त करके लाए गए सामान को तत्काल ट्रक से उतार कर स्टोर में रखेंगे।

6 दिसंबर को सुबह 6 बजे से ही टीम वेंडरों को शिफ्ट करने में जुट जाएगी। यह ड्राइव रात 9 बजे तक चलेगी। इस दौरान सुबह के नाश्ते से लेकर दोपहर और रात का खाना भी निगम ही कर्मचारियों को उपलब्ध कराएगा। यह व्यवस्था पुलिस की टीम के लिए भी रहेगी। अधिकारियों का कहना है कि ड्राइव कितने दिन चलेगी इस बात की जानकारी नहीं है, लेकिन वैंडरों को पूरी तरह से वेंडिंग जोन में शिफ्ट करने तक कार्रवाई चलती रहेगी।

इस तरह तैयार की है योजना

11 टीम बनाई हैं निगम ने

10 ड्रोन कैमरे रखेंगे नजर

75 वीडियो कैमरा पल-पल नजर रखेंगे

44 साइट हैं शहर में

03 सेक्टरों में प्रमुख रूप से रहेगी नजर

75 कर्मचारियों को स्टोर में रखा है स्टैंडबाय

02 ट्रक पूरी टीम के साथ रहेंगे

01 एसडीओ और जेई भी रहेंगे टीम में

500 पुलिसकर्मी रहेंगे टीम के साथ तैनात

100 लेबर एक टीम के साथ रहेगी