पूर्व पीएम इंद्र कुमार गुजराल की 100वीं जयंती पर मनमोहन सिंह का बड़ा बयान

खबरें अभी तक। 1984 के सिख दंगों को लेकर कांग्रेस पर लगातार आरोप लगते रहे हैं. अब इसी को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बड़ा बयान दिया है. मनमोहन सिंह ने कहा है कि अगर उस वक्त के गृह मंत्री नरसिम्हा राव ने इंद्र कुमार गुजराल की सलाह मान ली होती तो इतना बड़ा दंगा नहीं होता.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की 100वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में 1984 के सिख दंगा को लेकर बड़ा बयान दिया है, उन्होंने कहा कि अगर उस समय के गृहमंत्री नरसिम्हा राव ने इंद्र कुमार गुजराल की सलाह मानी होती, तो 1984 के सिख दंगे को टाला जा सकता था. मनमोहन सिंह ने कहा, ‘’गुजराल ने नरसिम्हा राव को जल्द से जल्द सेना बुलाने की सलाह दी थी. इंद्र कुमार गुजराल उस वक्त किसी पद पर नहीं थे, लेकिन उन्होंने एक वरिष्ठ राजनेता की हैसियत से नरसिम्हा राव को सलाह दी थी.

इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति डॉ प्रणब मुखर्जी ने भी इंद्र कुमार गुजराल को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इंद्र कुमार गुजराल ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया था, जिसके चलते 1998 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सत्ता में आने का मौका मिल गया था. इस दौरान प्रणब मुखर्जी ने इंद्र कुमार गुजराल की विदेश नीति की भी तारीफ की. आपको बता दें कि इंद्र कुमार गुजराल 21 अप्रैल 1997 से लेकर 19 मार्च 1998 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे.

हालांकि मनमोहन सिंह जी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की 100वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान गुजराल के बहाने अपनों पर निशाना साधा है, फिलहाल गुजराल के समर्थन में मनमोहन सिंह की और से दिया गया ये बयान कांग्रेस के लिए ये वाकई सिरदर्द साबित हो सकता है।