मिलिट्री कार्निवल शुरू, वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने किया उद्घाटन

खबरें अभी तक। 13 से l5 दिसम्बर तक आयोजित हो रहे मिल्ट्री लिट्रेचर फेस्टिवल से पहले चल रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत कार्निवल का आयोजन किया गया. कार्निवल चंडीगढ़ क्लब के राजिंद्रा पार्क में दो दिन तक चलेगा… जिसमें सेना की ओर से लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कारगिल युद्ध में दुश्मनों को परास्त करने वाली बोफोर्स तोप और टी-90 टैंक को प्रदर्शनी में शामिल किया है.

कमजोर दिलवालों का नहीं, यह खेल है जिगरवालों का. मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल के तहत शनिवार से शुरू दो दिवसीय मिलिट्री कार्निवल का पहला दिन पूरी तरह रोमांच के नाम रहा. कार्निवल का उद्घाटन पंजाब सरकार के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने किया. कार्निवल के पहले दिन ऑफ रोड रेसिंग, बाइक स्टंट और घुड़सवारों की दौड़ दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रही.

मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल में बोफोर्स और टी-90 टैंक की प्रदर्शनी को भी शामिल किया गया है. जिसके बारे में सेना अधिकारी लोगों को जानकारी भी दे रहे है. कि किस प्रकार से इन हथियारों के सहारे दुश्मनों पर विजय पाई जाती है. और किस तरह ये हथियार सेना के लिए मददगार साबित हो रहे हैं. प्रदर्शनी के दौरान सेना अधिकारी ने बताया कि बोफोर्स तोप सेना के पास ऐसा हथियार है जो दुश्मनों पर रात के समय में भी गोला दाग सकता है. पहाड़ी इलाकों में इसकी मारक क्षमता काफी बढ़ जाती है. इसका प्रयोग कारगिल युद्व में सबसे अधिक हुआ, जिसने दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए.

वहीं कार्निवल में पहुंचे लोग ख़ासतौर पर छात्र काफी उत्सुक नज़र आए. सेना के प्रयोग किए हथियारों, गोला बारूद और निगरानी उपकरणों की प्रदर्शनी देखने के लिए. भारी संख्या में लोग पहुंचे.