पहाड़ों पर बर्फबारी ने लोगों की बढ़ाई मुश्किलें, पारा शून्य से 10 डिग्री नीचे लुढ़का

खबरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में बर्फबारी शुरू होने के कारण समूची घाटी में पारा शून्य से 10 डिग्री नीचे लुढ़क गया है. कई इलाकों में 2 से 3 फीट तक बर्फ जम गई है. बर्फबारी और प्रचंड ठंड के कारण नदी ,झील, और पेयजल स्त्रोत जमना शुरू हो गये हैं.

हिमाचल में चोटियों पर बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश राहत के साथ दिक्कतें लेकर आई है. तापमान में गिरावट से प्रदेश में शीतलहर तेज हो गई है. बर्फबारी के कारण प्रदेश में कई सड़कों पर यातायात बाधित रहा. जिसके कारण कई पर्यटक और स्थानीय लोग को परेशान का सामना करना पड़ा. किन्नौर जिले के कल्पा और लाहुल-स्पीति के केलंग में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. हिमाचल में दो दिन बाद बेशक मौसम खुल गया है, लेकिन पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है. केलांग में न्यूनतम तापमान के साथ अब अधिकतम पारा भी माइनस में चला गया है. क्षेत्र में दिन में भी हाड़ कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है. शुक्रवार को केलांग में अधिकतम तापमान माइनस दो डिग्री दर्ज हुआ. सीजन में केलांग का शुक्रवार का अधिकतम तापमान सबसे कम रहा.

लाहौल और चंबा की ऊंची चोटियों पर शुक्रवार को भी बर्फबारी हुई. धूप खिलने के बावजूद प्रदेश के अधिकतम तापमान में पांच डिग्री की कमी दर्ज हुई. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शनिवार से प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार जताए हैं. देश के दूर-दराज इलाकों से सैलानी बर्फबारी का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं. जाहिर है, ये बर्फबारी किसी के लिए राहत तो किसी के लिए आफत बनकर आई है. राहत इसलिए क्योंकि वादियों में बर्फ रौनक और रोजगार लेकर आई है, लेकिन आफत उन लोगों के लिए जिनके लिए इस मौसम में घर से निकलना मुहाल हो गया है.