प्याज के दामों में भारी उछाल, जानिए गुरुग्राम और रोहतक में कितने रुपए किलो बिक रहा प्याज

ख़बरें अभी तक। देशभर में एक बार फिर से प्याज के दाम आसमान छूने लगे हैं। देश के कई इलाकों में तो प्याज की कीमत सवा सौ रुपए तक चली गई है तो वहीं दिल्ली एनसीआर में भी प्याज के दाम टॉप पर हैं। दिल्ली से सटे साईबर सिटी गुरुग्राम की बात करें तो गुरुग्राम में प्याज मार्केट में 80 रुपए से लेकर 100 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। ऐसे में लोगों की रसोई का बजट बिगडने लगा है।

बाजार में प्याज खरीदने आ रही महिलाएं भी सोच समझकर प्याज खरीद रही हैं क्योंकि उनको पूरे महीने अपने घर का बजट चलाना होता है। प्याज के महंगे होने से दुकानदार भी प्याज को सोने का नाम देने लगे हैं और कह रहे हैं कि बाकी सब्जियां मिट्टी के भाव बिक रही है, लेकिन प्याज सोने के रेट बिक रहा है जबकि प्याज के बिना कोई भी सब्जी बनाना मुश्किल हो जाता है ।

वहीं हरियाणा के साथ उतरी भारत में इन दिनों प्याज के अधिक दाम होने से आम आदमी की रसोई से प्याज गायब हो रहा है सब्जियों के रेटों में दो से तीन गुणा बढ़ोतरी के साथ साथ प्याज की क़ीमतें दुबारा से आसमान छू रही है। रोहतक में थोक में प्याज 50-65 रूपये प्रति किलो बिक रहा है वहीं रिटेल में 70से 80 रूपये बिक रहा है। बता दें कि प्याज महाराष्ट्र और राजस्थान से आता है बाढ़ व् बारिश के कारण प्याज की फसल ख़राब हो गई जिसकी वजह से प्याज के भाव में तेजी है।

इससे पहले प्याज की कीमतों में कुछ कमी आई थी लेकिन दुबारा से प्याज के दामो में बढोतरी हो गई है। प्याज के अधिक दाम होने से आम आदमी के रसोई के बजट पर असर पड़ रहा है। वहीं ‘खबरें अभी तक’ ने रोहतक की सब्जी मंडी का दौरा किया और प्याज की कीमतों के बारे में थोक, रिटेलर,परचून विक्रेताओं के साथ आम जन से भी बात की।

थोक में प्याज का व्यापार करने वाले सुधीर कुमार ने बताया कि प्याज बढ़िया प्याज 60 से 65 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है जहां रिटेलर उसे 70 से 80 रुपये में बेच रहे है। इसका कारण महाराष्ट राजस्थान में बारिश की वजह से प्याज की फसल खराब होना है और मंडी में प्याज का स्टॉक भी कम है दूसरा कारण अभी शादियों का सीजन है अभी जनवरी में कुछ प्याज के दाम कम होने की उम्मीद है।

छोटे परचून दुकानदार ने बताया कि वह यहां से प्याज 70 से 80 रुपये में खरीदकर उसे आगे 90 से 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचेगा। वहीं आम आदमी ने बताया कि प्याज की कीमतें बढ़ने से उन्हें बहुत दिक्कत हो रही है प्याज हर सब्जी में पड़ता है। अभी यहां प्याज 70 से 80 रुपये में मिल रहा है। आम आदमी के बजट पर बहुत असर पड़ता हैं। जब एक मजदूर 400 रुपये मजदूरी लेता है 100 रुपये प्याज में खरीदने में लगा देगा तो उसके बाद उसे आटा व अन्य भी लेना है। आम आदमी को बहुत परेशानी हो रही है।