सेंसेक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहली बार पार किया 41,000 का स्तर

ख़बरें अभी तक। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई का सेंसेक्स लगातार नए रेकॉर्ड बना रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स ने आज (26 नवम्बर, 2019) पहली बार 41,000 के नए स्तर पर खुला, यह  सेंसेक्स का उच्चतम स्तर है। और यह पहला मौका है जब सेंसेक्स ने 41 हजार अंकों का आंकड़ा पार किया है। BSE सेंसेक्स में 30 प्रमुख कंपनियां शामिल है, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स के जिन शेयरों में निवेशकों की सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखाई दी उनमें यस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, ओएनजीसी और सन फार्मा रहे।

वहीं भारती एयरटेल, पावरग्रिड. बजाज ऑटो, ऐक्सिस बैंक और ऐलऐंडटी गिरने वाले शेयरों में सबसे आगे देखे गए। निफ्टी के शेयरों की बात करें तो टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, हिंडाल्को, सन फार्मा और यस बैंक में तेजी दिखाई दे रही है और इन्फ्राटेल, ज़ी लिमिटेड, भारता एयरटेल, नेस्लेइंडिया और ग्रासिम में गिरावट देखने को मिल रही है।

बता दें कि सेंसेक्स की शुरुआत 01 जनवरी, 1986 को हुई थी। सेंसेक्स को भारतीय स्टॉक बाज़ार की नब्ज़ कहा जाता है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है, इसकी स्थापना 1875 में की गयी थी। इसका कार्यालय मुंबई की दलाल स्ट्रीट में स्थित है। बता दें कि ब्रिटिश सरकार ने 1927 में BSE को अस्थायी स्वीकृति प्रदान की थी। भारत सरकार ने 31 अगस्त, 1957 को BSE को स्थायी स्वीकृति प्रदान की थी। वर्तमान में मार्केट कैपिटलाइजेशन के अनुसार BSE विश्व का 10वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है, इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.7 खरब डॉलर है। BSE में 5000 से अधिक कंपनियों लिस्टेड हैं।