जनमंच के दौरान 667 मांगे व शिकायत प्राप्त

खबरें अभी तक। प्रदेश के सोलन, सिरमौर और कुल्लू जिला मे आयोजन जन मंच के दौरान अपनी शिकायतों व अन्य मुद्दों के निवारण के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान एलोपैथिक और आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर भी आयोजित, बड़ी संख्या में लोगों के स्वास्थ्य जांच भी की ।

जिला सिरमौर

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने जिला सिरमौर की नाहन विधानसभा क्षेत्र के कोलां वाला भूड़ में जन मंच की अध्यक्षता की। जन मंच के दौरान 390 शिकायतें व मांगे प्राप्त हुई और अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया। इस अवसर पर 210 विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र जारी किए गए। इसके अतिरिक्त, 18 शपथ पत्र, 18 इंतकाल और 15 रजिस्ट्रियां भी की गई।

जिला कुल्लू

जिला कुल्लू के विधानसभा क्षेत्र आनी के गांव दलाश में जन मंच का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता वन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने की। इस कार्यक्रम के दौरान 105 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 90 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया और अन्य शिकायतों को शीघ्र निपटारे के लिए सम्बन्धित विभागों को भेज दी गई।

जन मंच में राजस्व विभाग द्वारा 174 विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र जारी किए गए। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाया गया, जिसमें लगभग 50 लोगों ने निःशुल्क स्वास्थ्य जांच का लाभ उठाया और आयुर्वेद विभाग द्वारा 320 लोगों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच भी की गई।

जिला सोलन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ राजीव सैजल ने जिला सोलन के कसौली विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में 172 शिकायतें व मांगे प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया।

जन मंच के दौरान 8 जन्म प्रमाण-पत्र, 31 हिमाचली प्रमाण-पत्र, 15 आय प्रमाण पत्र और 10 अनुसूचित जाति प्रमाण-पत्र जारी किए गए, 98 आधार कार्ड बनवाए गए और 42 इंतकाल भी किए गए।

जन मंच के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वस्थ्य शिविर लगाया गया, जिसमें 199 मरीजों ने निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की सुविधा का लाभ उठाया और आयुर्वेद विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में 56 मरीजों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान दूध और मल के 186 नमूने एकत्रित किए गए।