UIDAI ने जारी की एक नई एप्प, आधार धारक सभी डिटेल यहां पा सकते है

UIDAI ने आधार संबधी डिटेल को डाउनलोड की सुरक्षा को लेकर नया मोबाइल एप लॉन्च किया है। बता दें कि इस एप में कार्ड धारक का नाम, नंबर, जन्म तिथि, पता और फोटोग्राफ संबधित डेटा होता है। इस एप को UIDAI के रजिस्टर्ड नंबर द्वारा गूगल प्ले एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। UIDAI ने ट्वीट कर बताया कि अपने मोबाइल में पहले से डाउनलोड एमआधार एप को Uninstall करके नए एमआधार एप को इंस्टॉल करें।

 

एमआधार एप यूज करने के बाद कहीं भी आपको अपना आधार कार्ड साथ लेकर जाने की जरुरत नहीं है।  क्योंकि आधार से  जुड़ी सभी सेवाओं के लिए एमआधार एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बायोमैट्रिक्स को लॉक या अनलॉक भी कर सकते हैं। अगर कुछ कारणों की वजह से आपके नंबर पर OTP नहीं आती तो आप एमआधार के बेस्ड OTP का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि 30 सैंकड के लिए मान्य होता है।

 

बता दें कि नए एप में आधार सेवाओं के लिए 2 सेक्शन होंगे। पहले सेक्शन का नाम आधार सर्विसेज डैशबोर्ड है जो की आधार कार्ड धारक की सभी ऑनलाइन सेवाओं के लिए सिंगल विंडो ऐप्लिकेबल है। इसके अलावा इस एप में दूसरा सेक्शन है जिसमें आप जिस आधार प्रोफाइल को एड करेंगे उसे अपनी जरुरत के हिसाब से पर्सनलाइज कर सकते हैं। एमआधार में यूजर्स क्यूआर कोड के जरिए अपने आधार संबधी डिटेल को शेयर करता है। जिसमें किसी भी प्रकार के लीक की कोई गुंजाइश नहीं है। यूजर्स अपने मैसेज या इमेल के जरिए EKYC को शेयर कर सकता है।