बिलासपुर में राज्य स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस मेले का हुआ शुभारंभ

ख़बरें अभी तक। 27वें राज्य स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस मेला आज से बिलासपुर के गर्ल्स सिनियर सेकेण्डरी स्कूल में शुरू हुआ। जिसका विधिवत शुभारंभ डीसी राजेश्वर गोयल ने किया। इस साइंस मेले में प्रदेश भर के 11 स्कूलों लगभग 700 नन्हे वैज्ञानिक बच्चे भाग ले रहे हैं।

इसके अतिरिक्त 200 अध्यापक एसकॉट ड्यूटी पर 100 अध्यापक बतौर जज इस साइंस मेले में शामिल हुए हैं। इस साइंस मेले में केंद्रीय विषय के अनुसार विज्ञान टेक्नोलॉजी के माध्यम से साफ सुथरा, हरा भरा और स्वस्थ राष्ट्र को लेकर बच्चों द्वारा मॉडल्स के माध्यम से प्रदर्शन किया गया है।

इसके अतिरिक्त साइंस क्विज, मैथमेटिक्स ओलिंपियाड, स्किट प्ले और साइंस प्रोजेक्टस का भी प्रदर्शन किया गया है। तीन दिनों तक चलने वाले इस साइंस मेले में फ़िल्म फेस्टिवल और तारामंडल का विशेष प्रदर्शन किया जाएगा जो कि इस मेले का प्रमुख आकर्षण रहेगा। वहीं बतौर मुख्यतिथि डीसी राजेश्वर गोयल ने इस आयोजन के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि कहा कि यह एक बहुत ही उत्तम एक मंच है।

जिसमें नन्हे बच्चे महत्वपूर्ण सामाजिक समस्याओं पर मंथन कर के उनके समाधान तलाश सकते हैं। उन्होंने खुशी जताई कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश के दो बच्चे अपना प्रदर्शन करेंगे। उन्होनें कहा कि आज का समय विज्ञान का युग है और बच्चों के लिए सीखने के लिए इसमें बहुत कुछ है। बता दें कि इस साइंस मेले का आयोजन हिमकोस्टे व साइंस एवं टेक्नोलॉजी विभाग हिमाचल प्रदेश द्वारा किया गया।