72 घंटे 24 एनकाउंटर, गैंगस्टरों के लिए काल बन कर आई पुलिस

खबरें अभी तक। ताबड़तोड़ वारदातों के बाद एक्शन में आई पुलिस ने 72 घंटे में सीधा मोर्चा लेते हुए तीन बदमाशों को ढेर कर दिया। 13 जिलों में हुई 23 मुठभेड़ों में 34 इनामी बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। डीजीपी मुख्यालय के मुताबिक शामली पुलिस ने 50 हजार रुपये के इनामी अकबर को, मुजफ्फरनगर में एसटीएफ ने 25 हजार के इनामी इंद्र पाल को और बागपत पुलिस ने 15 हजार रुपये के इनामी दीपक को मुठभेड़ में ढेर कर दिया है।

एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार ने कहा कि मुठभेड़ में एक कार्बाइन, एक रायफल, 7 पिस्टल, 27 तमंचे और बड़ी संख्या में कारतूस बरामद किए जा चुके हैं।

पिछले तीन दिन में इन जिलों में हुए एंकाउंटर
शामली में: चार मुठभेड़
बुलंदशहर : तीन मुठभेड़
कानपुर नगर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मेरठ व लखनऊ : दो-दो मुठभेड़
गोरखपुर, हापुड़, कन्नौज, गौतमबुद्धनगर, चित्रकूट, बागपत : एक-एक मुठभेड़

एडीजी कानून-व्यवस्‍था आनंद कुमार ने कहा, ‘हमारी मंशा किसी को मारने की नहीं है, लेकिन अगर पुलिस पर जानलेवा हमला होगा तो पुलिस कार्रवाई करेगी। एनकाउंटर के दौरान न सिर्फ बदमाश घायल हो रहे हैं और मारे जा रहे हैं, बल्कि पुलिस के लोग भी घायल हो रहे हैं।’

बदमाशों से मुठभेड़ के दौरान पुलिस को भारी मात्रा में असलहे मिले हैं। एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार ने कहा कि लखनऊ में पकड़े गए नरेश भाटी के पास से पुलिस ने कार्बाइन, पिस्टल, बंदूक और तमंचे बरामद किए थे। वहीं, मुजफ्फरनगर में पकड़े गए बदमाश के पास से प्वाइंट 12 बोर की डबल बैरल बंदूक और दो 9 एमएम पिस्टल बरामद हुआ था। इन एनकांटर में 27 तमंचे, एक रायफल, 7 पिस्टल और बड़ी संख्या में कारतूस बरामद किए गए हैं।

गिरफ्तार बदमाशों में 10 हजार से 50 हजार के इनामी शामिल
आनंद कुमार ने बताया कि पिछले तीन दिनों में जो भी एनकाउंटर हुए हैं, उसमें 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक के इनामी बदमाश शामिल हैं। गोरखपुर में दो फरवरी को हुए एनकाउंटर में 50-50 हजार के दो बदमाश गिरफ्तार किए गए। चित्रकूट और कन्नौज में पकड़े गए बदमाशों पर 25-25 हजार का और बुलंदशहर में तीन मुठभेड़ में पकड़े गए बदमाशों पर 20-20 हजार रुपये का इनाम घोषित था। मुजफ्फरनगर पुलिस ने 2 फरवरी को 10 हजार रुपये के इनामी बदमाश को पकड़ा था।

आगे पढ़ें.
कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने 24 घंटे में 72 पुलिस अधिकारियों के तबादले किए हैं। इसमें डिप्टी एसपी से लेकर डीजी स्तर तक के अधिकारी शामिल हैं। चार जोन में नए एडीजी भेजे गए हैं। वहीं, आधा दर्जन रेंज में आईजी व डीआईजी की भी नई तैनाती हुई है। 26 आईपीएस अधिकारियों के अलावा 46 पीपीएस अधिकारियों के स्थानांतरण इस दौरान किए गए हैं। हालांकि जिलों में पुलिस कप्तानों के संभावित स्थानांतरण की लिस्ट अभी नहीं आई है। माना जा रहा है है कि डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों के पुलिस कप्तान बदले जा सकते हैं।