अब बढ़ती उम्र में झुर्रियों को कहो बाय-बाय, ये हैं जवां रहने का रामबाण उपाय

खबरें अभी तक। सुंदरता के नाम पर हम हमेशा जिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं उनमे एक और चीज भी शामिल होती है जिसे हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स की रेंज में नहीं रखते हैं. सुन्दरता पाने सांवलापण दूर करने में जो चीज बहुत मदद करती है वो है विटामिन-ई कैप्सूल्स. इन कैप्सूल्स का इस्तेमाल करने से न सिर्फ त्वचा में चमक आती है बल्कि सांवली त्वचा गोरी भी होती है. ये स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के साथ-साथ स्ट्रेच मार्क्स, पिंपल्स के दाग-धब्बे दूर कर ड्राय स्किन से छुटाकारा दिलाती है. इन फायदों के अलावा विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीटेंड्स एजिंग की सारी निशानियों को दूर करने में मदद करते हैं. आज हम आपको विटामिन-ई कैप्सूल्स से मिलने वाले 8 गजब के फायदे बताएंगे.

-चहरे के दाग-धब्बों को करे दूर विटामिन ई का एक कैप्सूल लें और सूई की मदद से इसमें एक छेद कर लें. अब इसके अंदर का सारा ऑयल निकाल लें और अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं. ये एक सीरम की तरह काम करेगा और चेहरे के डार्क स्पॉट्स और दाग-धब्बे को कम करेगा. बेहतर रिजल्ट के लिए इसे रातभर ऐसे ही लगाकर छोड़ दें.

-विटामिन-ई रुखी त्वचा ठीक करें त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करने के लिए विटामिन-ई बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा यह त्वचा में कोशिकाओं के नवनिर्माण में भी सहायक है. इसके लिए 1/4 कप शिया बटर में 2 चम्मच विटामिन ई तेल, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब के तेल की 12 बूंदें मिलाएं. अब इस लोशन को दिन में दो बार लगाएं.

-विटामिन ई से ठीक करें स्ट्रेच मार्क्स स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए 12 विटामिन ई कैप्सूल्स का ऑयल और 1/2 कप कोकोआ बटर और 15 लोबान के तेल को मिलाकर मिक्सचर तैयार करें. इस मिक्सचर को अपने प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और बस स्ट्रेच मार्क्स को दूर हो जाएंगे.

-सोरायसिस और एक्जिमा के लिए विटामिन ई कैप्सूल सोरायसिस और एक्जिमा जैसी गंभीर त्वचा की समस्याओं का भी विटामिन ई के उपयोग से ठीक किया जा सकता है. बस आपको उस जगह पर विटामिन ई तेल का तेल लगाने की जरुरत है.

-झुर्रियों से दिलाए छुटकारा जैसा कि आखों के पास की स्किन काफी पतली और डेलिकेट होती इसलिए वहां एजिंग की निशानियां सबसे पहले देखने को मिलती है, इसलिए हर आइ-क्रीम में विटामिन ई मौजूद होती है. ये झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में असरदार होती है. आप चाहे तो विटामिन ई का सीधे तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए कटोरी में एक विटामिन ई कैप्सूल के अंदर का ऑयल निकाल लें और इसमें जैतून के तेल के 5-6 बूंदे मिलाकर मिक्सचर तैयार करें. सोने से पहले इसे अपनी आंखों के आस-पास की स्किन पर लगाएं. बस हो गया आपका काम.

-विटामिन ई ठीक करें हाइपर पिग्मेंटेशन विटामिन ई से हाइपर पिग्मेंटेशन ठीक किया जाए सकता है. इसके लिए एक चम्मच कास्टर आयल में 1-2 कैप्सूल विटामिन ई ऑयल मिलाएं. अब इसे चहरे पर अच्छे से मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। इसे एक महीने तक लगाएं.

-खुश्क हाथों के लिए विटामिन ई विटामिन ई आपकी त्वचा की सतह से अशुद्धियों को दूर करने में और इसके तेल संतुलन को बनाए रखने में सक्षम है. इसके लिए 2-3 विटामिन ई कैप्सूल का तेल निकाल लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इस मिश्रण में पानी मिला कर अपने हाथों को 5 मिनट के लिए इस मिश्रण में रखें. फिर अपने हाथों को निकाल कर अच्छे से पोछ लें.

-फटे होठों को कहें अलविदा ड्राय और फटे होंठों के लिए अब आपको लिप बाम के भरोसे रहने की ज़रूरत नहीं है. बस एक विटामिन ई कैप्सूल लें और इसे काटकर इसके अंदर मौजूद ऑयल अपने होंठों पर लगाएं और पाएं सॉफ्ट लिप्स.