उत्तराखंड सरकार का अहम फैसला, गुटखा और पान मसाला पर लगाया प्रतिबंध

खबरें अभी तक। तंबाकू और गुटखा जैसे पदार्थों के सेवन से लोगों के स्वास्थ्य पर बेहद बुरा असर पड़ता है। लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन करना नहीं छोड़ते। इसी को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने बेहद ही अहम फैसला लिया है।

सरकार ने तंबाकू एवं निकोटिन की उच्च मात्रा वाले पान मसाला के उत्पादन, भंडारण,  वितरण और बिक्री को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। सरकार ने यह फैसला तंबाकू और पान मसाला जैसे पदार्थों से मानव स्वास्थ्य पर पड़ने वालों प्रभावों के मद्देनजर लिया है। बीते शुक्रवार की शाम को खाद्य सुरक्षा आयुक्त नितेश कुमार झा ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है।

खाद्य सुरक्षा आयुक्त द्वारा जारी किए गए इस आदेश में प्रतिबंध के कारणों के बारे में विस्तार से बताया गया है, कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण मानव उपभोग के किसी भी उत्पाद में तंबाकू एवं निकोटिन के प्रयोग को प्रतिबंधित करता है और यह पाया गया कि गुटखा, पान मसाला और विभिन्न नामों के तहत बेचे जा रहे कई अन्य उत्पादों में इनकी मात्रा बहुत ज्यादा है। ऐसे पदार्थ मानव स्वास्थ्य पर बेहद बुरा प्रभाव डालते है। जिसके कारण इसकी बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है।