विधानसभा चुनाव: संदीप सक्सेना ने नोडल अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

खबरें अभी तक। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने आज चंडीगढ़ में हरियाणा विधानसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में स्टेट नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। संदीप सक्सेना ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में सभी मतदान केंद्रों पर सडक़ की सुगमता सुनिश्चित की जाए ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करके लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। इसके साथ ही दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों में रैंप, व्हीलचेयर और वॉलंटियरस की विशेष व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि कल से हरियाणा में राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा प्रचार प्रसार में तेजी आएगी इसलिए सभी एन्फोर्समेंट एजेंसी यह सुनिश्चित करें कि वोट पाने के लिए मतदाताओं को शराब, ड्रग्स और किसी भी तरह के प्रलोभन की पेशकश न की जाए और यदि कोई मामला सामने आता है तो तुरंत कार्यवाई की जाए। उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके लिए उचित सिस्टम बनाया जाए और रियल टाइम फीडबैक सुनिश्चित की जाए। उन्होंने आयकर, आबकारी और नार्कोटिक्स विभाग को व्यापक स्तर पर चेकिंग करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, परिवहन, रेलवे, एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी वस्तुओं की आवाजाही पर नजऱ रखने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में चुनावों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता होनी चाहिए और इंटरस्टेट बार्डर पर संयुक्त नाके लगाए जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव करवाना एक बहुत बड़ा कार्य है इसलिए सभी विभागों को साथ मिलकर कार्य करने होंगे।हालाँकि बैठक में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अयोग को विश्वास दिलाया कि राज्य में चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी है। सभी विभाग तत्परता के साथ कार्य कर रहे हैं और विधानसभा चुनाव-2019 निष्पक्षता और पारदर्शीता के साथ सम्पन्न होंगे।