हिमाचल: सिरमौर में महात्मा गांधी की जयंती पर निकाली गई प्रभात फेरी

ख़बरें अभी तक। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर जिला भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी के तहत जिला मुख्यालय नाहन में आज सुबह 6 बजे डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी, एडीसी सिरमौर प्रियंका वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने शमशेर स्कूल नाहन में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इस मौके पर स्कूली बच्चों की प्रभात फेरी व फिट इंडिया अभियान के तहत आयोजित रैली को डीसी सिरमौर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली की खास बात यह भी रही है कि प्रत्येक बच्चे को प्लास्टिक की खाली बोतलें दी गई, जिसमें बच्चों ने शहर का भ्रमण कर सड़कों पर फैले पॉलीथीन या अन्य प्लास्टिक को एकत्रित कर पर्यावरण को संदेश भी दिया।

मीडिया से बातचीत करते हुए डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए बताया कि आज के दिन को स्वच्छता ही सेवा के तौर पर मना रहे हैं, जिसके तहत जिला में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिला के सभी पंचायतों में विशेष ग्राम सभाएं आयोजित की जा रही है। शहरों में प्रभात फेरियों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें स्कूल के बच्चे, युवक मंडल, स्पोर्टस के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

इन सभी को एक नई आदत डाली जा रही है कि सुबह भ्रमण व योगा करने के दौरान एक खाली बोतल साथ लेकर जाएं और पॉलीथीन या अन्य प्लास्टिक के रेपर इसमें भरते जाएं। इसके बाद इन बोतलों से पॉलीब्रिकस का निर्माण किया जाएगा, जिसे रिटेनिंग वाल, बाउंडरी वाल, बैंच आदि बनाने में इस्तेमाल करेंगे। सिरमौर को पॉलीथीन से मुक्त करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

उपायुक्त डॉ. आर के प्रूथी ने बतायाकि आज शहर में स्वच्छ्ता अभियान के साथ साथ फिट इण्डिया अभियान भी चलाया जा रहा है। दौड़ के साथ बोतलों में प्लास्टिक रेपर भी इकट्ठे किये जायेंगे। इसके इलावा ग्राम सभाओं में भी प्लास्टिक हटाने के बारे मंथन किया जायेगा।