बाजरे की खरीद एक अक्तूबर से प्रदेश भर में होगी शुरू

खबरें अभी तक। दक्षिण हरियाणा की मुख्य फसल मानी जाने वाला बाजरा की सरकारी खरीद प्रदेश भर में कल एक अक्तूबर से शुरू हो जाएगी। इस बारे में जानकारी देते हुए भिवानी के उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि भिवानी जिले की 8 मंडियों का बाजरे की खरीद के लिए अधिकृत किया गया है। प्रारंभ में सिर्फ डीएफएसई बाजरे की खरीद करेगी। उसके बाद अन्य एजेंसियों को इसमें जोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि बाजरा बोने वाला प्रत्येक किसान 40 क्विंटल तक बाजरा मंडियों में बेच सकता हैं। इसके लिए जिन किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा में अपना पंजीकरण व फसल के बारे में अन्य जानकारियां भरी है, किसान द्वारा दिए गए फोन पर मैसेज आ जाएगा तथा उसे पता चल जाएगा कि उनके गांव की बाजरे की फसल किस दिन बिकेगी। उपायुक्त ने बताया कि विभिन्न गांवों का मंडी में बाजरा बेचने का शैड्यूल जिला प्रशासन द्वारा बनाकर मुख्यालय को भेज दिया गया है।

वहीं से किसानों के पास एसएमएस आने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। किसानों से बाजरे की खरीद सोमवार से शुक्रवार तक की जाएगी तथा इन पांच दिनों के दौरान जो किसान अपनी फसल मंडी में नहीं ला पाएगा, उसे शनिवार को मंडी में अपनी फसल लाने का दूसरा अवसर दिया जाएगा। गौरतलब है कि सर्दियों में हरियाणा में बाजरे की रोटियां खूब खाई जाती हैं तथा बाजरा विशेषकर दक्षिण हरियाणा के लिए गेहूं के बाद दूसरी मुख्य अनाज फसल हैं। जिसे बड़े चांव से खाया जाता है।