आज होगी मां शैलपुत्री की पूजा, जानें कैसे करें घट स्थापना

खबरें अभी तक। आज से शारदीय नवरात्र की शुरूआत हो गई है। वहीं बता दें कि आज पहले दिन माता शैलपुत्री का पूजन किया जाना है। इस बार शारदीय नवरात्र का पर्व 29 सितंबर से लेकर 7 अक्तूबर तक मनाया जाएगा। आज यानि व्रत के पहले दिन ही कलश की स्थापना की जाती है। 8 अक्तूबर को विजयदशमी का पर्व मनाया जाएगा। जैसा की आप सभी जानते ही होंगे कि नवरात्रों में मां के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है।

अब हम आपको बताते है पूजा व घट स्थापना का शुभ मुहुर्त- घट सुबह 6.13 बजे से लेकर 7:40 तक घट स्थापित करें। वहीं अभिजीत मुहुर्त में भी सुबह 11:47 दोपहर 12:25 बजे तक घटस्थापना कर सकते हैं। नारंगी रंग का धागा भी कलाई में बांध सकते हैं।

कलश स्थापना के दौरान रेत का इस्तेमाल किया जाता है। रेत में जौ भी डालें जाते है। इसके बाद कलश में गंगाजल, लौंग, इलायची, पान, सुपारी, चंदन, अक्षत, हल्दी, पैसा, पुष्पादि डालें। जिसके बाद कलश को सात अनाजों के साथ रेत के ऊपर स्थापित करना है।

घटस्थापना पूजा का एक महत्वपुर्ण अंग है। घटस्थापना वाले जल का उपयोग प्रसाद के रूप में पीने के लिए भी कर सकते हैं। वहीं आपको बता दें कि आज से ही दुर्गा सप्तशती का पाठ शुरू करें। भक्त आज के दिन पहले अध्याय से सप्तशती पाठ की शुरूआत करते है।