अब गरीब के बच्चे भी ले सकेंगे अच्छी शिक्षा, पुलिस ने की एक मुहिम की शुरुआत

खबरें अभी तक। बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए सरकार कई योजना बनाती है मगर उसके बावजूद भी कई ऐसे बच्चे होते हैं जिनको शिक्षा नहीं मिल पाती है और शिक्षा ना मिलने के अभाव में बच्चे गलत रास्तों पर चल पड़ते हैं हरिद्वार मैं तमाम गंगा घाटों पर बच्चे भीख मांगते हुए भी दिखाई देते हैं अब इन बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए उत्तराखंड पुलिस द्वारा एक मुहिम की शुरुआत की गई है जिसके तहत इन बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था के निर्देश पर आज हरिद्वार पुलिस ने इस मुहिम का आगाज किया है।

सीओ सिटी अभय सिंह का कहना है कि पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था अशोक कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट था जो गरीब बच्चे बचपन से ही भीख मांगने का कार्य कर रहे हैं और इससे अलग कार्य कर रहे हैं इन सभी बच्चों को शिक्षा से जोड़ा जाए इसी के तहत एक अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें इन बच्चों और इनके परिवार वालों की काउंसलिंग की जा रही है इसके माध्यम से इनको बताया जा रहा है कि बच्चों के लिए शिक्षा कितनी जरूरी है। इस मुहिम को हमारे द्वारा तीन चरण में किया जा रहा है ।

पहले चरण में हमारे द्वारा हरिद्वार से कलियर तक तमाम धार्मिक स्थान और सार्वजनिक स्थानों पर सर्वे करके 459 बच्चों का चयन किया गया है इन बच्चों और इनके परिवार वालों की हम 20 दिनों तक काउंसलिंग और बच्चों का हेल्थ चेकअप कराने के बाद सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में इनको दाखिला दिलाया जाएगा। हम लोगों से भी अपील करते हैं कि भीख मांगने वाले बच्चों को पैसे ना दे उनको शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करें।