गुरूग्राम : शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रशासन ने कसी कमर

खबरें अभी तक। गुरूग्राम जिला प्रशासन ने चुनाव को लेकर कमर कस ली है. वहीं सभी अधिकारियों को उनकी जिम्मेवारी भी सौंप दी गई है. इस बार गुरूग्राम में 1200 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. वहीं लोगों को लाइन में नहीं लगना पड़े इसके लिए 50 नए बूथ और बनाए गए है जो कुल 1200 बूथ बनाए जायेंगे.

गुरूग्राम जिला में चार विधानसभा है जिसमें गुरूग्राम विधानसभा, सोहना विधानसभा,पटौदी विधानसभा और सबसे बड़ी विधानसभा बादशाहपुर है. सभी विधानसभा में मिलाकर इस बार करीब 12 लाख मतदाता है. वहीं लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए बूथ की संख्या भी बढ़ाई गई है. जिसमें कुल 1200 बूथ है. वहीं इसमें संवेदन और अतिसंवेदनशील बूथ को ध्यान में रखते हुए सभी बूथ पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए. बूथ पर सुरक्षा के लिए 10 हजार से भी ज्यादा कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी की तैनाती की गई है. वहीं सोहना विधानसभा में प्रत्याशी अपने नमांकन एसडीएम ऑफिस में भर पायेंगे और इसके अलावा बादशाहपुर और गुरूग्राम विधानसभा के लिए भी नामांकन भरने के लिए गुरूग्राम के विकास सदन और लघुसचिवालय को चयनित किया गया है.

लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए पूरी योजना बनाई गई है. तो वहीं ज्यादा से ज्यादा मतदान हो इसके लिए पिंक बूथ की संख्या बढ़ाई गई है. और इसके अलावा इस बार टोकन से लोग वोट डाल पायेंगे इसके लिए कुछ ही बूथ को चयनित किया गया है. 27 सितंबर से लेकर 4 अक्टूबर तक नामकंन भरने की तारीख है. इसके लिए सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक ही नामंकन भरने की प्रक्रिया रहेंगी. गुरूग्राम जिला में इस बार नई वोट की संख्या भी अच्छी खासी बड़ी है. जिसमें सबसे ज्यादा युवा है. गुरूग्राम में आचार संहिता का उल्लघंन न हो इसके लिए सभी टीमों का गठन किया गया है और कोई भी व्यक्ति किसी तरह की कोई शिकायत करना चाहता है तो उसके लिए हेल्पलाइन 1950 नंबर रखा गया है. वहीं एप पर जाकर भी लोग शिकायत कर सकते है. जिसका निपटारा 100 घंटे के अंदर ही कर दिया जायेगा.

जिला उपायुक्त ने लोगों से अपील भी की है कि इस बार ईको फ्रेडली चुनाव बनाने के लिए अहम कदम उठाया जा रहा है. जिसमें चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों से भी कहा गया है कि वो इस बात का ध्यान रखे और पोस्टर, बैनर से ज्यादा गंदगी न फैलाएं. वहीं सभी पार्टियों के लोगों के साथ बैठक कर जिला उपायुक्त ने उन्हे चुनाव संबंधी हिदायते भी दी है. इसके अलावा गर्लस कॉलेज सेक्टर-14 में ईवीएम रखी जायेंगी. वहीं से बूथ के लिए वितरित की जायेगी और मतगणना भी इसी कॉलेज में होगी. वहीं उम्मीदवारों के खर्चे पर भी टीम की पूरी नजर रहेंगी.