पेट्रोल और डीजल पर घटाए गए वैट को बढ़ाने की सोच रही सरकार, जानिए कितना होगा वैट

ख़बरें अभी तक। कुछ महीने पहले जनता को दी गयी राहत के बाद अब दोबारा झटका देने की तैयारी कर रही जयराम सरकार। पेट्रोल और डीजल पर घटाए गए वैट को बढ़ाने की सोच रही सरकार। हिमाचल प्रदेश सरकार प्रदेश की जनता को एक बड़ा झटका देने जा रही है। संभावना है कि अक्तूबर के पहले हफ्ते से प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ने के बाद दामों में सरकार ढाई रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

सरकार द्वारा पेट्रोल पर 1.9 और डीजल पर 2.04 फीसदी वैट बढ़ोतरी लागू करने का प्रस्ताव है। मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी है। राज्य कर एवं आबकारी विभाग ने जनता से 10 दिन में वैट दरों में बदलाव पर सुझाव और आपत्तियां भी मांगी हैं। जबकि 10 दिनों के बाद कभी भी नई दरों का एलान किया जा सकता है। वर्तमान में पेट्रोल पर 23.1 और डीजल पर 11.6 प्रतिशत वैट है।

नए प्रपोजल के मुताबिक पेट्रोल पर वैट को 25 और डीजल पर 14 फीसदी करने का विचार है। सरकार को 25 करोड़ रुपये प्रति महीने के नुकसान से राहत मिलेगी। इसके बावजूद भी प्रदेश सरकार को एक करोड़ रुपये प्रति महीने का नुकसान होगा।

वैट बढ़ने के बावजूद प्रदेश में डीजल-पेट्रोल के दाम पड़ोसी राज्यों की तुलना में कम ही रहेंगे। अक्तूबर 2018 में केंद्र सरकार की ओर से 2.50 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट ढाई रुपये कम कर दिया था। केंद्र और प्रदेश सरकार ने डीजल और पेट्रोल के रेट में पांच-पांच रुपये की कमी महंगाई पर लगाम लगाने के लिए की थी।