पंजाब के सोहन सिंह गिल ने 83 साल की उम्र में मास्टर्स डिग्री की हासिल

ख़बरें अभी तक। होशियारपुर के रहने वाले एक 83 साल के बजुर्ग सोहन सिंह गिल ने एमए इंग्लिश की डिग्री हासिल कर सभी को अचंभे में दाल दिया। बजुर्ग के मुताबिक उन्हें लगता यह कि अभी उनकी विद्या अधूरी है जिसे पूरा करने के लिए उन्होंने एमए इंग्लिश की डिग्री हासिल कर अपने 61 वर्ष पहले की अधूरी खवाइश पूरी की है। सोहन सिंह गिल को जालंधर के एक विश्वविद्यालय के एनुअल कोनवोकोशन में डिग्री दी गई, जहां उन्हें बहुत सराहना मिली।

सोहन सिंह गिल के मुताबिक शिक्षा के लिए कोई आयु नहीं होती उनकी तम्मना थी कि उन्होंने एमए नहीं की मन मे ठान लिया और अपना व अपने वाईस प्रिंसिपल की बात पूरी कर ली, और 67% अंक हासिल किए है। सोहन सिंह ने 1957 में खालसा कॉलेज, माहिलपुर से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी। अगले ही साल अमृतसर के खालसा कॉलेज से टीचिंग कोर्स करने के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी। 83 साल के सोह ने बताया, मेरे कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल वरियाम सिंह ने सुझाव दिया कि मैं मास्टर्स करूं और लेक्चरर बन जाऊं।

मैंने इसे भी पसंद किया था लेकिन क्या मालूम था किस्मत में ऐसा ही कुछ लिखा होगा। मैं केन्या (अफ्रीका) में गया और वहां टीचिंग जॉब पाई। 1991 में भारत लौटा और तब से 2017 तक यहीं बहुत से स्कूलों में पढ़ाया। लेकिन इस दौरान पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री लेने की तमन्ना हमेशा से मन में रही। सोहन सिंह ने दो साल पहले अंग्रेजी में एम.ए. के लिए दाखिला प्रक्रिया पूरी की और डिस्टेंस एजुकेशन सेंटर जॉइन किया। अब फाइनली उन्होंने मास्टर डिग्री हासिल की।